Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:26 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय-नायडू स्वस्थ दो अंतिम लखनऊ

इस मौके प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने उपस्थित लोगों को भारतीय नववर्ष की बधाई देते हुए कहा कि भारतीय नववर्ष सभी के जीवन में सुख और समृद्धि का संचार करे। उन्होंने कहा कि वे कार्डियोलाॅजी के बारे में ज्यादा चर्चा नहीं कर सकते विख्यात उर्दू शायर मिर्जा ग़ालिब के एक शेर ‘दिल-ए-नादां तुझे हुआ क्या है, आखिर इस दर्द की दवा क्या है’ को उदधृत करते हुए कहा कि उनकी इच्छा है कि सम्मेलन में ऐसा विचार-विमर्श हो जिससे पीड़ित मानवता को हृदय रोग के दर्द से राहत मिले। उन्होंने कहा कि बदलती जीवन शैली, अनुचित खान-पान और बिना व्यायाम के दिनचर्या ही हृदय रोग का बड़ा कारण है।
श्री नाईक ने कहा कि हृदय रोग के रोगी न सिर्फ बढ़ रहे हैं बल्कि हृदय रोग विकसित देशों के साथ-साथ विकासशील देशों में भी फैल रहा है। हृदय रोग के कारण निम्न एवं मध्यम आय वर्ग के लोगों पर आर्थिक बोझ भी बढ़ रहा है। पहले लोगों का मानना था कि हृदय रोग केवल सम्पन्न एवं धनी लोगों का रोग है पर आज ग्रामीण क्षेत्र में भी आम आदमी हृदय रोग से पीड़ित है।
उन्होंने कहा कि हमें इलाज के साथ-साथ लोगों को रोग से बचाव के बारे में शिक्षित करने की आवश्यकता है। जीवन की आपा-धापी और भाग-दौड़ से होने वाला मानसिक तनाव भी रोग का कारण है। उन्होंने कहा कि योग मन को शान्ति देता है। उन्होंने विशेषज्ञों एवं चिकित्सकों का आवह्न करते हुए कहा कि वे नवोन्वेषण और अद्यतन ज्ञान के माध्यम से रोगियों को निदान दिलाने का प्रयास करें।
इस अवसर पर डा0 केवल चन्द्र गोस्वामी अध्यक्ष कार्डियोलाॅजिकल सोसायटी आफ इण्डिया एवं डा0 राकेश कपूर निदेशक संजय गांधी स्नातकोत्तर आर्युविज्ञान संस्थान ने भी अपने विचार रखे। इस मौके पर देश एवं विदेशों से आये हृदय रोग विशेषज्ञों, सोसायटी के वरिष्ठ पदाधिकारीगण सहित अन्य विशिष्टजन उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image