Wednesday, Apr 17 2024 | Time 02:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कुशीनगर में बुद्ध की 200 फिट ऊंची मूर्ति का निर्माण शुरू होगा मई से

कुशीनगर, 10 अप्रैल(वार्ता)उत्तर प्रदेश के कुशीनगर में भगवान बुद्ध की 200 फिट ऊंची मूर्ति का निर्माण अगले महीने से शुरू होगा।
मत्रेय प्रोजेक्ट ट्रस्ट की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर वर्जीनिया रोचे ने बुधवार को यहां बताया कि भगवान बुद्ध की 200 फिट ऊंची मूर्ति का निर्माण अगले महीने से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इसके निर्माण में देश- विदेशों से आये इंजीनियरों की टीम कार्य करेगी। स्टैच्यू का निर्माण चीन देश में किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि यह स्टैच्यू सिलकॉन ब्रांज मेटल की होगी। यह ऐसा मेटल है जो 250 वर्षों तक खराब नहीं होगा। कुशीनगर में मिली मैत्रेय ट्रस्ट की जमीन के ‌दक्षिणी छोर पर स्टैच्यू को स्थापित किया जाएगा। जगह को लेकर तकनीकी टीम ने निरीक्षण का कार्य पूरा कर लिया गया है। इसके निर्माण कार्य शुरू होने के समय गुरू लामा जोपा रिनपोछे अन्य लामाओं के साथ मौजूद रहेंगे।
उन्होंने दूसरे प्रोजेक्ट की चर्चा करते हुए बताया कि शिक्षा को लेकर कार्य किया जाएगा। यहां एक शिक्षण संस्था खोली जाएगी, ‌जो अन्य संस्थाओं से काफी बेहतर होगी। इसके अलावा मेडिटेशन सेंटर का काम पूरा हो चुका है। बहुत जल्द विदेशी कुशल प्रशिक्षक के माध्यम से इसका संचालन शुरू करा दिया जाएगा।
सं भंडारी
वार्ता
image