Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


झांसी : बेमौसम हुई बरसात और गिरे ओले

झांसी 11 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी में गुरूवार को तेज हवाओं के साथ बारिश हुई और कई जगहों पर ओले भी पडे। मौसम में आये इस बदलाव से लोगों को भीषण गर्मी से कुछ राहत जरूर मिली।
बुंदेलखंड क्षेत्र में इन दिनों भीषण गर्मी का प्रकोप है और अप्रैल माह में ही पारा लगातार 40 के ऊपर बना हुआ है। चिलचिलाती गर्मी के बीच आज मौसम ने थोडी करवट बदली और आसमान में बादल छा गये । दोपहर के समय अचानक तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गयी। शहर में बरसात के साथ जीवनशाह तिराहा, सीपरी क्षेत्र के अलावा कई अन्य इलाकों में ओले भी गिरे। बरसात से तापमान में आयी गिरावट से लोगों ने सुकून की सांस ली ।
लोगों के लिए राहत लाने वाली बारिश किसानों के लिए आफत बनकर आयी है। क्षेत्र में गेंहू और चने की फसल तैयार है और कटाई का काम जारी है । कई खेतों में फसल कट गयी है लेकिन खेतों में पड़ी है। किसानों का कहना है कि यह बारिश फसल के लिए जहर की तरह है। पानी में भीगकर गेेंहू का दाना काला पड जायेगा और काफी नुकसान होगा ।
झांसी शहर के अलावा मोंठ , पुंछ और उरई क्षेत्र में ओले गिरे हैं। मोंठ के किसान गजेंद्र वर्मा ने बताया कि बारिश शुरू हुई तो उन्हें चिंता सताने लगी कि फसल को काफी नुकसान हो जायेगा लेकिन बरसात इतनी अधिक नहीं हुई और ओले भी कम समय के लिए ही गिरे, इस कारण फसल को 10 से 12 प्रतिशत का ही नुकसान है। अमरा के किसान संतोष पाठक ने कहा कि खेत में खड़ी और कटी फसल भीग गयी है । कल से अगर धूप फिर अच्छी रहती है तो खेत और फसल दोनों सूख जायेगी लेकिन गेंहू का दाना काला पड़ने से 10 से 12 प्रतिशत नुकसान तो हो ही गया है। ताडौल के जीतेंद्र शर्मा और मऊरानीपुर के शंकर कुशवाहा ने कहा कि यूं तो बेमौसम यह बरसात हमारे लिए दैवीय आपदा ही है लेकिन यह आपदा थोडे ही क्षेत्र में और कम समय के लिए आयी इसलिए नुकसान इतना अधिक नहीं होगा, यह किसानों के लिए बड़ी राहत है।
सोनिया
वार्ता
image