Wednesday, Apr 24 2024 | Time 21:46 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि अयोध्या-रामनवमी तीन अंतिम अयोध्या

मेलाधिकारी ने बताया कि मेले के दौरान सरयू के किनारे कच्चा घाट-पक्का घाट, नये घाट पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किये गये हैं। मेले में हजारों सफाई कर्मियों की तैनाती की गयी है और सैकड़ों अस्थायी शौचालय भी बनाये गये हैं। सरयू घाटों पर महिलाओं को कपड़ा बदलने के लिये अस्थायी कमरे बनाये गये हैं। पानी पीने के लिये विभिन्न जगहों पर हैंडपम्प ठीक करवाये गये हैं और अलग से अयोध्या नगर निगम के द्वारा टैंकर भी उपलब्ध करवाये गये हैं।
मेले में भीड़ को बढ़ते हुए देख करके भारी और छोटे वाहनों को अयोध्या में प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। मेले को सकुशल सम्पन्न कराने के लिये छह जोन 26 सेक्टरों में विभाजित करके मजिस्ट्रेटों की तैनाती की गयी है। इस दौरान छह एडिशनल पुलिस, 25 सीओ, दस इंस्पेक्टर, 70 हेडकांस्टेबिल, 600 कांस्टेबिल सहित एक कम्पनी बाढ़ राहत दल तथा दस कम्पनी पीएसी की तैनाती की गयी है।
उन्होंने बताया कि पुलिस बल घटाया और बढ़ाया भी जा सकता है। मेले में बम निरोधक दस्ता, फौजी कुत्ते के साथ-साथ कई तरह के उपकरण मेला क्षेत्र में निगरानी कर रहे हैं। मेलाधिकारी ने बताया कि अयोध्या में भगवान राम का जन्मोत्सव 13 और 14 अप्रैल अर्थात् दो दिन मनाया जायेगा लेकिन कनक भवन मंदिर में कल श्रीराम का जन्मोत्सव मनाया जायेगा। चैत्र रामनवमी में लगभग पन्द्रह से बीस लाख श्रद्धालुओं के भीड़ होने की संभावना है।
सं प्रदीप
वार्ता
image