Thursday, Apr 18 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


चुनाव आयोग राजनीति अपराधीकरण पर न्यायालय के निर्देशों का कराये पालन:त्रिपाठी

प्रयागराज,15 अप्रैल (वार्ता) कांस्टीट्यूशचन एण्ड सोशल रिफार्म के अध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिवक्ता ए.एन.त्रिपाठी ने उच्चतम न्यायालय के जनतंत्र के लिए घातक भ्रष्टाचार एवं राजनीति के अपराधीकरण पर रोक लगाने के उपायों पर अमल न करने को अदालत की अवमानना करार देते हुए कहा कि चुनाव आयोग को उन निर्देशों का पालन करने का आदेश देना चाहिए ।
श्री त्रिपाठी ने सोमवार को यहां कहा है कि उच्चतम न्यायालय ने पब्लिक इंटरेस्ट फाउण्डेशन केस में 25 सितम्बर 18 को आदेश दिया कि सभी प्रत्याशी चुनाव घोषणा हलफनामे में आपराधिक मामलों का उल्लेख करें तथा पार्टी प्रत्याशी हो तो पार्टी की वेबसाइट के अलावा प्रत्याशी के खिलाफ कायम आपराधिक मामलों को मीडिया और अखबारों में प्रकाशन किया जाए,लेकिन कोई भी राजनीतिक दल इन निर्देशों पर अमल नहीं कर रहा है। उन्होंने कहा है कि सभी राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को चुनाव आयोग उच्चतम न्यायालय के निर्देशों का पालन करने का आदेश दे।
उन्होंने कहा कि न्यायालय के निर्देश पर ही प्रत्याशी सम्पत्ति का ब्यौरा दे रहे हैं। इसी तरह अपने खिलाफ कायम आपराधिक केसों का भी ब्यौरा दे ताकि मतदाताओं को प्रत्याशी के आपराधिक चरित्र की जानकारी हो सके। इस मामले में चार्जशीटेड नेताओं को चुनाव लड़ने पर रोक की मांग की गयी थी।
श्री त्रिपाठी ने कहा कि उच्चतम न्यायालय ने इस मामले में संसद को कानून बनाने का निर्देश दिया था। आठ माह बीत जाने के बाद इसका पालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बात-बात पर संविधान के खतरे का ऐलान करने वाली राजनीतिक पार्टियां राजनीति के अपराधीकरण पर रोक के निर्देशों का पालन करने को तैयार नहीं है। वह बाहुबलियों और माफियाओं को प्रत्याशी बना रही है। उन्होंने चुनाव आयोग से उच्चतम न्यायालय के आदेश के पालन का निर्देश देने की अपील की है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image