Thursday, Mar 28 2024 | Time 13:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


योगी ने की वाराणसी संकट मोचन मंदर में पूजा, गढ़वा आश्रम के संतों से मुलाकात

वाराणसी, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को यहां प्रसिद्ध संकट मोचन मंदिर में विधिविधान से पूजा-अर्चना तथा भगवान कृष्ण के वंशजों से जुड़े आस्था के प्रमुख केंद्र गढ़वा घाट आश्रम जाकर संतों से मुलाकात एवं बातचीत की।
चुनाव आयोग द्वारा आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव प्रचार पर अपने ऊपर आंशिक प्रतिबंध लगने के बाद श्री योगी ने कई मंदिरों में पूजा-अर्चना के बाद के यहां पहुंचे। वाराणसी में भाजपा कार्यकर्ताओं ने गर्मजोशी से उनका स्वागत किया। श्री योगी का हेलीकॉप्टर काशी हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) के ‘हेलीपैड’ पर उतरा जहां भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेताओं ने उनकी आगवानी की। उनका काफिला सीधे संकट मोचन मंदिर पहुंचा, जहां पहले से मौजूद भाजपा कार्यकर्ताओं ने ‘जय-जय श्री राम’ एवं ‘हर-हर महादेव’ के जयकारों से उनका अभिनंदन किया।
मंदिर में महंत प्रो0 विशंभर नाथ मिश्र एवं उनके छोटे भाई डॉ0 बीएन मिश्र ने उनका स्वागत किया। श्री योगी ने प्राचीन संकट मोचन मंदिर में भगवान हनुमान के दर्शन के बाद मंदिर की प्ररिक्रमा की।
सूत्रों ने बताया कि पूजा-पाठ के बाद श्री योगी ने प्रो0 मिश्र से बातचीत की।
संकट मोचन हनुमान की पूजा-अर्चना के बाद मुख्यमंत्री गढ़वा घाट आश्रम पहुंचे, जहां उन्होंने गौशाला के गायों को गुड़ एवं केला खिलाया और संतों से औपचारिक बातचीत की। श्री योगी के इन कार्यक्रमों को भाजपा नेता धार्मिक बता रहे हैं।
गौरतलब है कि गढ़वा घाट आश्रम को पूर्वांचल के यादव समुदाय एवं अन्य पिछड़े वर्ग के एक करोड़ से अधिक लोगों की आस्था का केंद्र माना जाता है। शायद यही वजह है कि श्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव समेत अनेक जाने-माने नेता भी समय-समय पर गढ़वा घाट आते रहे हैं।
वाराणसी के सांसद श्री मोदी वर्ष 2017 में उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव से ठीक पहले गढ़वा घाट आश्रम के संतों से मुलाकात की थी तथा यहां के गौशाला में जाकर गायों को चारा खिलाया था।
बीरेंद्र भंडारी
वार्ता
image