Thursday, Apr 25 2024 | Time 19:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सामूहिक हत्याकांड में विधायक समेत दस को उम्रकैद,पीड़ित पक्ष ने ली राहत

हमीरपुर, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर शहर में 22 साल पहले हुए सामूहिक हत्याकांड में शुक्रवार को जैसे ही हमीरपुर सदर से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के विधायक अशोक चंदेल समेत दस लोगों को आजीवन करावास की सजा हुयी वैसे ही यह मामला एक बार फिर से गरमा गया और पुराने जख्म हरे हो गये।
गौरतलब है कि 26 जनवरी 1997 को हमीरपुर स्थानीय बाजार के पास विधायक अशोक चंदेल और उसके समर्थकों ने मामूली विवाद होने पर राकेश शुक्ला, गुड्डा, राजेश शुक्ला, श्रीकांत पाण्डेय और वेदप्रकाश की गोली मारकर हत्या कर दी थी। इस घटना में कई लोग घायल भी हुये थे बाद में राजीव शुक्ला निवासी हमीरपुर ने विधायक अशोक चंदेल, श्याम सिंह, साहब सिंह, झण्डू अरख, अशोक चंदेल का वाहन चालक रूक्कू, सरकारी गनर, रघुवीर सिंह, डब्बू सिंह, उत्तम सिंह, प्रदीप सिंह, भान सिंह, नसीम, आदि लोगों के खिलाफ मुकदमा कायम कराया था। इस मुकदमे के दौरान झण्डू अरख की मृत्यु हो गयी थी और वाहन चालक रूक्कू को पहले ही सजा हो गयी थी।
स्थानीय अदालत हमीरपुर में 15 जुलाई 2002 को इस घटना को नया मोड़ देते हुये एडीजे अश्वनी कुमार ने दस आरोपियों को दोष मुक्त कर दिया था। इसके बाद मामला उच्च न्यायालय पहुंचा और आज 22 वर्ष दो माह 23 दिन बाद शेष बचे दस आरोपियों को उच्च न्यायालय ने आजीवन कारावास की सजा सुनायी है। सजा के बाद रमेड़ी मुहाल में कई लोगों ने मिठाई बांटकर खुशियां मनायी। कई विधायक समर्थकों को इस घटना को लेकर मलाल देखा जा रहा है। चर्चा है सभी सजा पाये आरोपियों को गिरफ्तार करने आदेश आ गये है।
इस सामूहिक हत्याकांड में अपना सब कुछ खो चुके राजीव शुक्ला ने दिन-रात एककर पैरवी कर मामले को अंतिम मंजिल पर पहुंचाकर दम लिया। इस मामले में कई झंझावात झेल चुके राजीव शुक्ला का कहना है कि उन्हें अदालत पर पूरा भरोसा था और 22 साल बाद उन्हें न्याय मिला है। उनका कहना है कि हमेशा सत्य की जीत होती है। इसी सूत्र को लेकर वह अदालत में पैरवी करते रहे तब उन्हें जाकर न्याय मिला है।
सामूहिक हत्याकांड के मुख्य आरोपी अशोक सिंह चंदेल के खिलाफ अभी भी विभिन्न धाराओ में 22 मुकदमें दर्ज है। अशोक सिंह चंदेल चार बार विधायक एक बार बसपा से सांसद भी रहे चुके है। जिले की राजनीति में अहम भूमिका निभाने वाले और उनके समर्थकों ने कभी भी नहीं सोचा था कि उन्हें इस प्रकार के दिन देखने पड़ेगें। कई आरोपी तो साठ एवं सत्तर साल की उम्र पार कर चुके है। हांलाकि कुछ दिन पहले एक बारगी फिर इस मामले में तूफान आया और सदर विधायक अशोक सिंह चंदेल ने राजीव शुक्ला द्वारा शूटर के माध्यम से हत्या किये जाने का षड़ंयत्र रचकर अपनी सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत कर ली थी। हांलाकि विधायक की यह चाल टाय-टाय फिस रही।
सं त्यागी
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

राम को नकारने वाले भारत की पुरातन संस्कृति से नावाकिफ: स्वतंत्र देव

25 Apr 2024 | 7:08 PM

देवरिया,25 अप्रैल(वार्ता) उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने गुरूवार को कांग्रेस नीति इंडिया समूह पर निशाना साधते हुये कहा कि भगवान राम को काल्पनिक बताने वाले अज्ञानी लोगों को भारत की पुरातन संस्कृति के बारे में कुछ नहीं पता है।

see more..
image