Thursday, Apr 25 2024 | Time 16:44 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


दुर्घटना रेल बेपटरी दो अंतिम कानपुर

रेलवे प्रशासन के सूत्रों ने बताया कि हादसे में तीन एसी बोगियों समेत 11 यात्री डिब्बे और पेंट्री कार बेपटरी हुयी है। हादसे के बाद लगभग एक दर्जन ट्रेनो का मार्ग परिवर्तित किया गया है जबकि कुछ को रद्द भी करना पडा है। यात्रियों को रिलीफ ट्रेन के जरिये कानपुर के लिये रवाना कर दिया गया है जहां से अन्य ट्रेनो से उन्हे गंतव्य के लिये रवाना किया जा रहा है। मौके पर एनडीआरएफ टीम स्थानीय पुलिस की मदद के लिये पहुंच चुकी है। रेलवे ने हादसे के शिकार ट्रेन के यात्रियों के परिजनो के लिये हेल्प लाइन नम्बर जारी किये है।
उन्होने बताया कि क्षतिग्रस्त बोगियों को ट्रैक से हटाया जा रहा है जबकि टूटे रेल पटरियों को दुरूस्त किये जाने का काम युद्धस्तर पर जारी है। घायलों को कानपुर के लाला लाजपत राय अस्पताल,कांशीराम ट्रामा सेंटर और उर्सला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। रेल हादसे की वजह का पता लगाया जायेगा।
इस बीच वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंतदेव ने बताया कि ट्रेन की सात आठ बोगियां पलटी है जिसमे 15 से 20 यात्री घायल हुये है। घायल यात्रियों में ज्यादातर को फ्रैक्चर हुआ है जिन्हे इलाज के लिये अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यात्रियों को रिलीफ ट्रेन से कानपुर भेजा गया है जहां से उन्हे स्पेशल ट्रेन में दिल्ली भेजा जायेगा। मौके पर चिकित्सकों के दल मामूली रूप से घायल यात्रियों को प्राथमिक चिकित्सा देने के लिये उपलब्ध है जबकि पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारी लगातार कैंप कर रहे है।
दुर्घटनाग्रस्त ट्रेन में सवार यात्री दिल्ली के हेमंत कुशवाहा ने कानपुर पहुंचने पर बताया कि हादसे के समय ज्यादातर यात्री गहरी नींद में थे। अचानक तेज धमाके के साथ डिब्बा पलट गये और वह बर्थ से गिर गये। किसी तरह वह डिब्बे से बाहर निकल सका।
बी 3 एसी कोच में सफर कर रहे बिहार के पटना निवासी ए पी राय ने बताया कि धमाके के साथ ट्रेन पलट गयी। जिसके साथ कोच में चीख पुकार मच गयी। कुछ देर बाद कुछ ग्रामीण मौके पर पहुंचे और उन्हे बाहर निकाला। उन्हे कुछ खरोंचे आयी है। स्थानीय प्रशासन के साथ आये चिकित्सकों ने उनकी मरहम पट्टी की और उन्हे कानपुर पहुंचाया गया। भगवान का शुक्र है कि वह सही सलामत है।
प्रदीप
वार्ता
More News
image