Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


किसान परेशान, खेती छोड़ने पर हो रहे है मजबूर: दीक्षित

मथुरा 29 अप्रैल (वार्ता)राष्ट्रीय किसान मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष शेखर दीक्षित ने आरोप लगाया है कि किसानों की समस्याओं को हल करने तवज्जू न देने के कारण हर साल सैकड़ों किसान खेती कार्य छोड़ने पर मजबूर हो रहे है।
श्री दीक्षित ने सोमवार यहां कहा कि एक ओर वर्तमान में खेती करनेवाला अन्नदाता मजबूर होकर खेती छोड़ रहा है। यह लाभकारी व्यवसाय न रह जाने के कारण युवा वर्ग खेती की ओर आकर्षित नही हो रहा है। भविष्य में पुनः खा़द्यान्न की समस्या उसी प्रकार पैदा हो सकती है जैसी लगभग तीन दशक पूर्व हुई थी। विदेशों से गेहूं मंगाना पड़ा था।
उन्होंने कहा कि लोकसभा के चुनाव में राजनैतिक दल एक दूसरे पर आरोप और प्रत्यारोप लगा रहे है। किसान की समस्या के बारे में कोई दल उस रूप से नही कह रहा है जिस तरीके से इसे उठाना चाहिए। उनका कहना था कि किसान को तरह तरह के प्रलोभन देकर उसके वोट पर डाका डालने की कोशिश तो हो रही है पर उसकी हालत को सुधारने का कोई प्रयास या संकल्प नही है।
श्री दीक्षित ने कहा कि केवल छूट देने या किसान सम्मान योजना जैसी योजना चलाने से किसान की हालत में सुधार होनेवाला नही है। पानी की कमी, उर्वरकों के दुष्प्रभाव , असमय प्राकृतिक आपदा आदि से वैसे ही किसान परेशान है। जब तक किसान की समस्या और खेती करने के तरीकों पर गंभीरता से विचार नही किया जाएगा, खेती को लाभकारी बनाने के प्रयास नही किये जाएंगे युवक खेती की ओर आकर्षित नही होगा।
उन्होंने कहा कि उनका किसी दल से न तो दुराव है या लगाव है। वे तो किसानों की समस्याओं का निराकरण कराकर कृषि कों फायदे का व्यवसाय बनाना चाहते हैं। इसमें जो दल पूरी निष्ठा से सहयोग करेगा वही उनका अपना दल है। उन्होंने किसानों को ऐसे प्रत्याशी को वोट देने की सलाह दी है जो उनकी समस्याओं के निराकरण के लिए वास्तव में गंभीर दिखाई पड़ रहा हो।
सं भंडारी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image