Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


हमीरपुर : गोहांड ब्लाॅक का आज तक नही हुआ वित्तीय ऑडिट

हमीरपुर 08 मई(वार्ता) उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में गोहांड एक ऐसा ब्लाॅक है जिसका आज तक वित्तीय ऑडिट ही नही हुआ है। इस ब्लाॅक के लिये जब भी कोई ऑडीटर जाता है तो ब्लॉक विकास अधिकारी (बीडीओ) अभिलेख न होने का बहाना बनाकर अवकाश पर चला जाता है।
वित्त एवं लेखा परीक्षक के वरिष्ठ ऑडीटर सुरेश कुमार ने बताया कि वैसे तो जिले की ग्राम पंचायत,क्षेत्र पंचायतों की हालत आडिट के मामले में बहुत ही दयनीय है। काफी प्रयास के बाद ब्लाकों का वर्ष 2017 तक का आडिट हो पाया है इसके पहले कोई भी बीडीओ ऑडिट के नाम पर अभिलेख नही देता था। जिले में वर्ष 2001 से विभाग ने ऑडिट करने का काम शुरु किया गया था तब से गोहांड का ब्लाक का आज तक ऑडिट ही नही कराया गया है इसके लिये कई मर्तवा प्रयास किया गया है, मगर विभाग को हर मर्तवा अभिलेख न मिलने से निराशा ही व्याप्त हुयी है। यही नही कुरारा ब्लाक का 17 साल बाद आडिट हुआहै जिसमें लाखों रुपये के बिल बाउचरों में धांधली पायी गयी है। इस मामले की रिपोर्ट सीडीओ को सौप दी गयी है।
ऑडीटर ने बताया कि जिले में पहली बार 370 ग्राम पंचायतों में से पिछले वित्तीय वर्ष यानी
2017-18 में केवल 240 ग्राम पंचायतों ने ऑडिट कराया है। बाकी किसी भी ग्राम पंचायतों के सचिवों ने अभिलेख नही दिये है जिससे ऑडिट नही हो पाया है। चालू वित्तीय वर्ष में अभी तक तो ऑडिट की शुरुआत भी नही हुुयी है।
ऑडीटर ने बताया कि ग्राम पंचायतों के ऑडिट में यह धांधली पायी गयी है कि ग्राम पंचायत एक कार्यदायी संस्था है यह संस्था जहां से निर्माण सामग्री खरीदती है उस व्यापारी को नियमानुसार शासन को टैक्स देना चाहिये मगर यह टैक्स आज तक कोई नही दे रहा है हर माह करोड़ो रुपये की टैक्स चोरी हो रही है। इसकी रिपोर्ट भी सीडीओ को दे दी गयी है। तीन साल पहले कई ग्राम विकास अधिकारियों के खिलाफ वित्तीय धांधली पायी गयी थी मगर उनके खिलाफ कोई कार्यवाही नही हुयी है।
इस मामले में मुख्य विकास अधिकारी( सीडीओ) आरके सिंह का कहना है कि अभी चुनाव से फुर्सत मिली है इस मामले में जिला पंचायत राज अधिकारी से बात कर कार्यवाही की जायेगी।
सं सोनिया
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image