Wednesday, Jun 19 2019 | Time 07:20 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • माली में आतंकवादी हमले में 38 लोगों की मौत
  • ईरान के मुद्दे पर सहयोगियों के साथ मिलकर काम करेगा अमेरिका: पोम्पियो
  • मार्क एस्पर होंगे अमेरिका के नए कार्यकारी रक्षा मंत्री
  • झारखंड में होगी केवल एक जल योजना : रघुवर
  • केरल माकपा प्रमुख के बेटे पर दुष्कर्म का मामला दर्ज
  • किसानों को प्रति बूंद अधिक फसल योजना का लाभ देने में झारखंड अव्वल
राज्य » उत्तर प्रदेश


धारा 129,130 के प्रावधानों के खिलाफ याचिका पर सरकार से जवाब तलब

प्रयागराज, 09 मई (वार्ता) इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने केंद्रीय माल एवं सेवा कर अधिनियम की धारा 129 व धारा 130 की वैधानिकता की चुनौती याचिका पर दो सप्ताह में केंद्र और राज्य सरकार से हलफनामा माँगा है।
अपर महाधिवक्ता मनीष गोयल ने याचिका की पोषणीयता पर यह कहते हुए आपत्ति की कि जब्ती आदेश की चुनौती याचिका पहले ही खारिज हो चुकी है। उसी आदेश के साथ अधिनियम के उपबन्धों की वैधता को चुनौती देते हुए दूसरी याचिका पोषणीय नही है। रेसजुडिकेटा (प्रांगन्याय) के सिद्धांतों के खिलाफ है। न्यायालय ने सरकार को आपत्ति दाखिल करने का समय दिया है। केंद्र सरकार के अधिवक्ता कृष्ण जी शुक्ल ने भी पक्ष रखा।
न्यायमूर्ति भारती सप्रू तथा न्यायमूर्ति विवेक वर्मा की खंडपीठ ने चंदौली के प्रवीण सिंह की याचिका पर गुरुवार को यह आदेश दिया।
याचिका में वैध प्रमाणपत्र के बगैर माल ले जा रहे ट्रक को जब्त किया गया है। याची अधिवक्ता अनिल तिवारी ने यह कहते हुए अधिनियम के उपबन्धों की वैधता को चुनौती दी है कि माल से ट्रक मालिक का कोई सरोकार नही है। फर्म पर कार्यवाई के बजाय ट्रांसपोर्टर पर कार्रवाई करने उसके व्यावसायिक अधिकारों के खिलाफ है।
गौरतलब है कि जी एस टी चोरी के मामले में देश की 142बोगस फर्मे कूटरचित पहचान पर आनलाइन पंजीकृत कराई गई। उत्तर प्रदेश में 39 फर्जी फर्मो द्वारा 380 करोड़ रूपये का क्रय विक्रय किया गया। पैंसठ करोड़ रूपये की टैक्स चोरी की गयी जबकि 112 पैन धारकों, 37 फोन नम्बर धारकों एवं 1591 वाहनों के विरुद्ध षड्यंत्र व धोखाधड़ी के आरोप में कार्रवाई की गयी है। लखनऊ के गोमती नगर थाना विभूति खण्ड में एफआईआर दर्ज कराई गई है। फर्जी कम्पनियाें के नाम से ट्रांसपोर्टर अवैध माल की ढुलाई करते हुए पकड़े गए है। इसी तरह याची के ट्रक को जब्त किया गया है। सुनवाई दो सप्ताह बाद होगी।
सं दिनेश त्यागी
वार्ता
More News
गंगा जल आचमन लायक बनाने का संकल्प होगा पूरा: शेखावत

गंगा जल आचमन लायक बनाने का संकल्प होगा पूरा: शेखावत

18 Jun 2019 | 10:43 PM

वाराणसी,18 जून (वार्ता) केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने मंगलवार को यहां कहा कि गंगा की निर्मलता एवं अविरतला से जुड़ी तमाम परियोजनाओं पर तेजी से काम चल रहे हैं, जिससे आने वाले वर्षों में इसके पानी को आचमन लायक बनाने का सरकार का संकल्प निश्चित तौर पर पूरा होगा।

see more..
image