Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:16 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


कानपुर में गंगा किनारे ग्रीन बेल्ट में बनी बिल्डिंग ध्वस्त

कानपुर, 15 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कानपुर में बगैर नक्शे के बनाई जा रही एक बिल्डिंग को कानपुर विकास प्राधिकरण (केडीए) के प्रवर्तन दस्ते ने ध्वस्त कर दिया।
सूत्रों के अनुसार जिस बिल्डिंग को ध्वस्त किया गया उसे बगैर नक्शे बनाया गया और एनजीटी नियमों को देखते हुए केडीए ने यह मकान धवस्त किया । नियमों की अनदेखी के चलते बिल्डिंग को सील कर दिया गया था, लेकिन बिल्डर सील तोड़कर निर्माण करा रहा था।
उन्होंने बताया कि गंगा किनारे विनोद जैन बिल्डिंग का निर्माण करा रहा है जबकि एनजीटी का आदेश है कि गंगा किनारे से सौ मीटर दूरी तक कोई मकान नहीं होना चाहिए। इसे देखते हुए केडीए ने पूर्व में ही विनोद जैन की बिल्डिंग को सील कर केडीए की तरफ से कई बार नोटिस भेजा गया। लेकिन जवाब देने के बजाए श्री जैन सील तोड़कर निर्माण कराते रहे। केडीए ने इस मामले को गंभीरता से लेते हुए बुधवार को पुलिस बल के साथ विनोद जैन की बिल्डिंग पर पहुंची और जेसीबी से भवन को ध्वस्त कराया जा रहा है।
इस बीच केडीए सचिव एसपी सिंह के अनुसार इस भूखंड का मालिक राम कुमार जैन है। इनका 2014 में नक्शा बना था, लेकिन बाद में उसे निरस्त करते हुए नोटिस जारी किया गया था। नोटिस जारी करते हुए राम कुमार को अपनी बात रखने के कई बार अवसर दिये गये, लेकिन वह आये नहीं। जिसके बाद ध्वस्तीकरण का आदेश पारित किया गया। आदेश के तहत इनके निर्माण को ध्वस्त कराया जा रहा है। केडीए सचिव का कहना है कि कानपुर में जितनी भी अवैध बिल्डिंग बन रही है या फिर जो सील तोड़कर निर्माण करा रहे हैं उनको नोटिस भेजा गया है जल्दी ही ऐसे लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करवाकर कार्रवाई अमल में लाई जा रही है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image