Tuesday, Apr 23 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


जौनपुर में जल्द शुरू होगी इलेक्ट्रिक रेल लाइन

जौनपुर , 17 मई (वार्ता) वाराणसी-लखनऊ रेलमार्ग पर विद्युतीकरण का काम पूरा होने के बाद रेल विभाग अब डीजल की जगह इलेक्ट्रिक इंजनों को दौड़ाने की कवायद में जुटा है।
श्रीकृष्ण नगर रेलवे स्टेशन के वरिष्ठ रेलपथ निरीक्षक मनोज कुमार केशरी ने शुक्रवार को बताया कि वाराणसी से सुल्तानपुर होकर लखनऊ रेलमार्ग 283 किलोमीटर पर रेल दोहरीकरण और रेल विद्युतीकरण कार्य पूरा हो चुका है। इस पर श्रमजीवी एक्सप्रेस सहित 32 ट्रेन दौड़ रही है।
उन्होंने बताया कि एक हजार टन भार के साथ एक किलोमीटर चलने वाला इंजन साढ़े तीन लीटर डीजल की खपत करता है। मालगाड़ी के एक वैगन का भार लगभग अस्सी टन होता है। ऐसे में 48 से पचास वैगन वाली एक मालगाड़ी चार हजार टन भार वहन करती है। ऐसे में एक मालगाड़ी का इंजन एक किलोमीटर की यात्रा तय करने में 14 लीटर डीजल की खपत करता है। जब कि एक्स्प्रेस एक हजार टन के लोड से चलती है। इस पर साढ़े तीन लीटर डीजल प्रति किलोमीटर खर्च होता है।
इलेक्ट्रिक से चलने वाली ट्रेन के कारण डीजल इंजन पर आने वाले ईंधन की बचत होगी। वाराणसी से लखनऊ रेलमार्ग पर चलने वाली 14259 /60 एकात्मा एक्सप्रेस , 22407 /08 वाराणसी आनन्द विहार , वाराणसी से लखनऊ जाने वाली वरुणा एक्स्प्रेस , लखनऊ वाराणसी पैसेन्जर , 12355/56 अर्चना एक्स्प्रेस ट्रेन अब इलेक्ट्रिक इंजन से चलेंगी।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

कांग्रेस रूपी लंका को मोदी जलाएंगे: स्मृति

23 Apr 2024 | 10:50 PM

अमेठी 23 अप्रैल (वार्ता) केंद्रीय मंत्री एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी स्मृति ईरानी ने कांग्रेस को रावण की लंका की संज्ञा देते हुये कहा कि इस लंका को राम भक्त नरेन्द्र मोदी जलाने को तैयार हैं।

see more..
योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

योगी ने रोड शो कर भाजपा प्रत्याशी के लिये मांगा जनसमर्थन

23 Apr 2024 | 10:32 PM

मेरठ, 23 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को मेरठ में रोड शो कर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) प्रत्याशी और रामानंद सागर की रामायण के भगवान राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल के लिये जनसमर्थन की अपील की।

see more..
भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

भाजपा संविधान बदलने पर आमादा : शिवपाल

23 Apr 2024 | 10:26 PM

इटावा, 23 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह ने कहा कि देश गंभीर संकटों से घिरा हुआ है लेकिन भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) संविधान बदलने की फिराक में है।

see more..
image