Friday, Apr 19 2024 | Time 13:56 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मासिक धर्म पर जानकारी बदलेगी दुनिया सारी

झांसी 28 मई (वार्ता) महावारी स्वच्छता दिवस पर महिलाओं और किशोरियों के बीच मासिक धर्म को लेकर फैली भ्रांतियों को दूर करने और इस दौरान स्वच्छता की आवश्यकता को लेकर जुड़ी जानकारी मुहैया कराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने मंगलवार को एक कार्यशाला का आयोजन किया।
यहां एक होटल में संयुक्त निदेशक और अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ एन के जैन व सिफ़प्सा के मण्डल प्रबन्धक आनंद चौबे की अध्यक्षता में माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर सेंटर फॉर एडवोकेसी एंड रिसर्च (सीफार) और स्वास्थ्य विभाग के सहयोग एक कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में लगभग 100 किशोरियों ने हिस्सा लिया।कार्यक्रम की शुरुआत में मासिक धर्म के चक्र को समझने के लिए आई किशोरियों से सफ़ेद और लाल मोतियों क हाथ का ब्रेसलेट बनाया गया, जिसमें 28 दिन के चक्र को समझते हुये, 28 मोती लिए गए, जिसमें 23 सफ़ेद और 5 लाल मोती लिए गए | पांच मोती का मतलब पांच दिन चलने वाली माहवारी से है व 23 मोती से मतलब बाकी 23 दिन जब हमारा शरीर मासिक प्रक्रिया की तैयारी करता हैं |
इसके बाद किशोरियों से सवाल जवाब का सिलसिला शुरू हुआ। जहां न सिर्फ उपस्थित विशेषज्ञों ने किशोरियों से सवाल किए, बल्कि किशोरियों ने भी अपनी अपनी समस्याओं को साझा करते हुये विशेषज्ञ से उनके जवाब भी मांगे।दर्द होने पर ले पैरासीटामोलनरिया बाज़ार की रहने सुरभि पांडे ने सवाल किया कि माहवारी के दौरान जब पेट में बहुत दर्द हो तो क्या करना चाहिए, जिसके जवाब में विशेषज्ञ डॉ॰ गरिमा ने बताया कि थोड़ा बहुत दर्द होना सामान्य है, लेकिन यदि दर्द बहुत ज्यादा है तो पैरासीटामोल दवा ले सकते है। वही वर्षिका श्रीवास्तव ने सवाल किया कि इन दिनों शरीर में थकान क्यों महसूस होती है और इसके लिए क्या करना चाहिए, इसपर संयुक्त निदेशक ने उसे पोषण युक्त भोजन खाने की सलाह दी।
काउंसलर हेमलता व स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी विजयश्री शुक्ला ने कार्यशाला के दौरान किशोरियों को माहवारी संबंधी जानकारी विस्तारपूर्वक दी। उन्होने बताया कि माहवारी कैसे और किस उम्र से आती है। नहीं आने पर क्या करना चाहिए और माहवारी आने पर स्वच्छता पर क्यों खास ध्यान देना चाहिए। कार्यशाला में बच्चियों को सेनेटरी पैड के साथ आयरन की गोलियां भी बांटी गई।
आयरन की गोलियों को किस तरह लेना है इसके बारें में राष्ट्रीय किशोरा स्वास्थ्य के नोडल अधिकारी डॉ॰ ए के त्रिपाठी ने बताया। अंत में मासिक धर्म नहीं है शर्म का नारा देते हुये सभी किशोरियों ने शपथ ली कि वह अब से इस विषय पर खुलकर बात करेंगी। कार्यशाला के दौरान अपर डॉ॰ रामबाबू डीईआईसी मैनेजर, अनुपमा यादव क्वालिटी मैंटर, सोनम राठौर मण्डल समन्वयक सीफार, किशोरियों की माताएँ, आशा व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आदि लोग मौजूद रहे।
कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बताया कि माहवारी एक लड़की के जीवन की स्वाभाविक प्रक्रिया है, जिसमें योनि से रक्तस्राव होता है। माहवारी एक लड़की के शरीर को माँ बनने के लिए तैयार करती है। एक लड़की की पहली माहवारी 9-13 वर्ष के बीच कभी भी हो सकती है। हर परिपक्व लड़की की 28-31 दिनों के बीच में एक बार माहवारी होती है। माहवारी का खून गन्दा या अपवित्र नहीं होता है। यह खून गर्भ ठहरने के समय बच्चे को पोषण प्रदान करता है। कुछ लड़कियों को माहवारी के समय पेट के निचले हिस्से में दर्द, मितली और थकान हो सकती है। यह घबराने की बात नहीं है।
माहवारी के प्रबंधन के बारे में जानकारी देते हुए बताया गया कि इस समय सूती कपड़े के पैड का उपयोग सबसे अच्छा रहता है| अगर कपड़े का पैड नहीं है तो सूती मुलायम कपड़े को पैड की तरह मोड़कर उपयोग करना चाहिए| हर दो घंटे में पैड बदलना चाहिए। पैड बदलने के समय जननांग को पानी से धोकर सुखा लें| उपयोग किये हुए पैड को साबुन व ठंडे पानी से धोना चाहिए व् तेज धूप में सुखाना चाहिए| ऐसा करने से कीटाणु नष्ट हो जाते हैं| सूख जाने के बाद पैड को एक साफ़ धुली कपड़े की थैली में मोड़कर रखें। माहवारी में उपयोग किये गए पैड या कपड़े को खुले में नहीं फेंकना चाहिये क्यूंकि ऐसा करने से उठाने वाले व्यक्ति में संक्रमण का खतरा हो सकता है | हमेशा पैड को पेपर या पुराने अखबार में लपेटकर फेंकना चाहिये या पैड को जमीन में गड्ढा खोदकर गाड़ देना चाहिये |
सोनिया
वार्ता
More News
आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के भाजपा जरुरी: योगी

18 Apr 2024 | 10:59 PM

बुलंदशहर, मेरठ, गाजियाबाद, 18 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के स्टार प्रचारक और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आस्था, सुरक्षा व समृद्धि के लिए मतदाताओं से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को तीसरी बार मौका देने और उनके हाथ मजबूत करने की अपील की।

see more..
कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

कांग्रेस ने भाजपा पर लगाया पदाधिकारी को हाइजैक करने का आरोप

18 Apr 2024 | 10:46 PM

लखनऊ, 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि उनकी पार्टी के सह संयोजक विकास अग्रहरि को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कुछ कार्यकर्ता जबरन ले गये और उनके गले में भाजपा का अंगवस्त्र पहला कर फोटो सोशल मीडिया में वायरल कर दी।

see more..
जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

जेवर में तैयार है एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट: योगी

18 Apr 2024 | 10:44 PM

बुलंदशहर 18 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को कहा कि एशिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट जेवर में बनकर तैयार है और जल्द ही एयरपोर्ट पर ट्रायल शुरू हो जाएगा जिससे क्षेत्र के लोगों को सुविधा के साथ रोजगार मिलेगा।

see more..
image