Monday, Jul 22 2019 | Time 03:12 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • ‘ईरान के साथ परमाणु संधि करने वाले देशों की जुलाई के अंत में होगी बैठक’
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में भीषण गर्मी से लोग बेहाल,इलाहाबाद में गर्मी का टूटा रिकार्ड

उप्र में भीषण गर्मी से लोग बेहाल,इलाहाबाद में गर्मी का टूटा रिकार्ड

लखनऊ,30 मई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी से लोग बेहाल है और इलाहाबाद में तापमान का 25 साल का पुराना रिकार्ड टूट गया।

मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को राज्य में सबसे गर्म इलाहाबाद रहा जहां अधिकतम तापमान 48़ 06 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है। इसके पहले 30 मई 1996 को इलाहाबाद का तापमान 48़ 04 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

राज्य के सभी जिलों में दिन का तापमान सामान्य से दो से सात डिग्री अधिक दर्ज किया गया है। बांदा में सामान्य से पांच अधिक 48़ 02, लखनऊ में अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 44़ 08 ,वारणसी ,हमीरपुर ,आगरा, में 46 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है।

इसके अलावा सुल्तानपुर में सामान्य से छह अधिक 45़ 06 ,कानपुर और चुर्क में सामान्य से पांच अधिक 45़ 08 डिग्री सेल्सियस जबकि सामान्य से चार अधिक 46 07, झांसी में दर्ज किया गया। मेरठ में भी अधिकितम तापमान सामान्य से चार अधिक 44 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य के सभी जिलों में 41 डिग्री के पार तापमान रहा ।

मौसम विभाग के अनुसार अगले 48 घंटे में राज्य के अधिकांश हिस्सों में गर्म हवा चलेगी और मौसम शुष्क रहेगा। लखनऊ के आसपास शुक्रवार को तापमान 45 डिग्री के रहने की संभावना है।

इस बीच मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता का कहना है कि दो दिन बाद अगर मौसम में नमी होती से तो तापमान में गिरावट आ सकती है। अभी कम से कम 48 घंटे गर्मी में कमी आने की संभावना नहीं है।

चिकित्सकों के अनुसार अचानक बढ़े तापमान को ध्यान में रखते हुए लोगों को सलाह दी गई है कि वे खाली पेट गर्मी में नहीं निकले । पानी के अलावा तरबूज और खरबूजे का अधिक से अधिक सेवन करें।

त्यागी

वार्ता

More News
उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 23 लोगों की मृत्यु

उत्तर प्रदेश में बिजली गिरने से 23 लोगों की मृत्यु

21 Jul 2019 | 10:41 PM

लखनऊ, 21 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बारिश के दौरान बिजली गिरने से 20 से अधिक लोगों की मृत्यु होने के साथ बड़ी संख्या में बाकरियां मर गई।

see more..
मोदी देशवासियों के जीवन में खुशियां ला रहे हैं : नित्यानंद राय

मोदी देशवासियों के जीवन में खुशियां ला रहे हैं : नित्यानंद राय

21 Jul 2019 | 10:24 PM

वाराणसी, 21 जुलाई (वार्ता) केंद्रीय गृह राज्यमंत्री नित्यानंद राय ने रविवार को यहां कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के 130 करोड़ लोगों के जीवन में बिना किसी भेदभाव के खुशियां लाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं।

see more..
image