Thursday, Apr 18 2024 | Time 22:09 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अपराध-परीक्षा फर्जीवाड़ा दो अंतिम लखनऊ

श्री सिंह ने बताया कि इस सूचना पर एसटीएफ नोएडा की टीम ने तत्काल रणनीति तैयार कर गन्तव्य स्थान पर
पहॅुचकर सहारनपुर के कुतुबशेर पुलिस के सहयोग से अमित वर्मा को रेलवे स्टेशन,माल गोदाम सहारनपुर के पास से हिरासत में लिया गया। उसकी जानकारी के आधार पर गौरव कुमार और राहुल को अमनदीप होटल से तथा उनकी निशादेही पर परीक्षा दे रहे अमित नेहरा उपरोक्त को दयावती माॅडल इण्टर कालेज मलीपुर रोड , संजीव को महर्षि दयानन्द इण्टर कालेज रोड तथा एक किशोरी को जया पब्लिक र्हाइ स्कूल जनक नगर से गिरफ्तार किया गया ।
उन्होंने बताया कि पकड़े गये संजीव कुमार ने बताया कि उसने चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय, मेरठ से स्नातक की पर्ढाइ की है। वर्ष 2010-11 में एसएससी की तैयारी करने के लिए दिल्ली में रेनबो कोचिंग सेण्टर दुर्गापुरी चाैक ज्योति कालोनी दिल्ली में दाखिला लिया था। सफल न होने पर उसने स्वयं का सरस्वती कोचिंग सेण्टर अग्रवाल मण्डी टटीरी, बागपत में खोला था। जहाॅ पर प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराता था। लगभग दो वर्ष पूर्व आर्थिक समस्या के कारण कोचिंग सेण्टर बन्द करना पडा। कोचिंग बन्द करने के बाद सोनू जो कि बडौत का रहने वाला है और उसके कोचिंग सेण्टर में तैयारी कर चुका था।
श्री सिंह ने बताया कि सोनू ने एक प्रतियोगी परीक्षा में डिवाईस लगाकर साॅल्वर बनने के लिए ऑफर
दिया था जिससे उसने इस विधि को समझा। इसके बाद सर्वप्ररथम उसने डिवाइस का इस्तेमाल कर वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर परीक्षा सेण्टर में साॅल्वर भेजने की तैयारी की। उसने जनकपुरी दिल्ली में मेट्रो स्टेशन दिल्ली के पास से इयर पीस व रिसीविंग डिर्वाइस मशीने खरीदी जिनकी कीमत लगभग 09 हजार रूपये प्रति मशीन थी। वास्तविक अभ्यर्थी के स्थान पर साॅल्वर बैठाने के लिए उसने थम्भ इम्प्रेशन बनाये। यह थम्भ इम्प्रेशन उसने यू-ट्यूब से देखकर फैवीकाॅल से बनाये और प्रति अभ्यर्थी से छह लाख से 10 लाख तक लेता है जिसका 50 प्रतिशत साॅल्वर को जाता है। उसने इस परीक्षा की प्रथम पाली में 03 तथा द्वितीय पाली मे 02 अभ्यर्थियों के स्थान पर साॅल्वर बैठाने के लिए पैसे ले रखे थे।
गिरफ्तार सभी आरोपियों के खिलाफ कुतुबशेर थाने में मामला दर्ज कराने के बाद जेल भेज दिया गया है।
त्यागी
वार्ता
image