Friday, Mar 29 2024 | Time 15:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-तम्बाकू जागरुकता दो अंतिम लखनऊ

इटावा के सैफई स्थित आयुर्विज्ञान विश्वविद्यालय के रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग में विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो0 रमाकान्त यादव ने कहा कि कोई भी व्यक्ति मजबूत इच्छाशक्ति के बल पर तम्बाकू एवं धूम्रपान की आदत को आसानी से छोड़ सकता है । उन्होंने कहा कि यह चिन्ताजनक है कि तम्बाकू का सेवन करने वालों में 14 से 17 वर्ष के युवाओं की संख्या काफी है ।
उन्होंने कहा कि भारत में 48 फीसदी पुरूष तथा 20 फीसदी महिलाएं तम्बाकू का सेवन करती हैं । चौंकाने वाला ऑकडा यह है कि प्रत्येक वर्ष पूरे विश्व में तंबाकू के सेवन से साठ लाख लोग समय से पहले दुनिया को छोड जाते है। उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने से अस्थमा और ब्रोंकाइटिस का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है।
रेस्पिरेटरी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष एवं चिकित्सा अधीक्षक डा0 आदेश कुमार ने बताया कि धूम्रपान नहीं करने वालों की तुलना में धूम्रपान करने वालों को दिल का दौरा पड़ने की संभावना ज्यादा होती है। इसके अतिरिक्त धूम्रपान से स्ट्रोक का खतरा दो से चार गुना ज्यादा बढ़ जाता है।
डा0 आदेश ने बताया कि धूम्रपान से प्रतिवर्ष विश्व में 70 लाख तथा भारत में 10 लाख लोगों की मृत्यु हो जाती है। उन्होंने बताया कि धूम्रपान करने वालों को मुॅह का कैंसर, धमनियों की समस्या, प्रजनन क्षमता में कमी, आदि की समस्या आम है। डा0 आदेश ने कहा कि तंबाकू का प्रयोग करने वाले दो तिहाई लोग धूम्रपान छोड़ना चाहते हैं, लेकिन छोड़ नहीं पाते। इसके लिए चिकित्सकीय परामर्श तथा काउन्सिलिंग लेना जरूरी है।
इस मौके पर कुलसचिव डा0 पीके जैन ने कहा कि धूम्रपान एवं तंबाकू से बचने तथा इससे मुक्ति पाने के लिए धूम्रपान करने वाले व्यक्ति को दिनचर्या एवं आहार में सुधार के साथ योग एवं प्राणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाना चाहिए। इसके अतिरिक्त धूम्रपान एवं तंबाकू छोड़ते समय व्यक्ति को अपने भोजन में एंटीऑक्सीडेंट युक्त फलों और सब्जियों का सेवन नियमित रूप से शुरू कर देना चाहिए।
इस अवसर पर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति डा0 रमाकान्त यादव, कुलसचिव डा0 पीके जैन चिकित्सा अधीक्षक एवं रेस्पिरेटरी मेडिसिन के विभागाध्यक्ष डा0 आदेश कुमार, डा0 रविरंजन, डा0 नेकराम, रेस्पिरेटरी मेडिसिन विभाग से डा0 आदित्य कुमार गौतम, डा0 आशीष गुप्ता, डा0 प्रशान्त यादव, आदि ने विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के बारे में विस्तार से बताया।
कार्यक्रम में फैकेल्टी मेम्बर, चिकित्सक तथा विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी अनिल कुमार पाण्डेय के अतिरिक्त बड़ी संख्या में आये मरीजों एवं उनके परिजनों ने भाग लिया। इस अवसर पर तम्बाकू का सेवन करने वालेे मरीजों के लिए विशेष शिविर लगाकर उनके स्वास्थ्य की जॉच एवं काउन्सिलिंग की गयी।
विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के मौके पर राज्य में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए गये।
टीम त्यागी
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image