Thursday, Apr 18 2024 | Time 14:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अगस्त तक बनकर तैयार हो सीओडी पुल : महाना

अगस्त तक बनकर तैयार हो सीओडी पुल : महाना

कानपुर, 01 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कानपुर में करीब 11 साल से निर्माणाधीन सीओडी पुल के बाकी बचे काम को खत्म करने की मियाद एक बार फिर सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने तय की है।

सूबे की योगी सरकार के विकास परियोजनाओं की तेज रफ्तार के दावे की खिल्ली उड़ा रहे इस पुल का निर्माण कार्य नवम्बर 2008 में शुरू हुआ था। केन्द्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना में कानपुर अव्वल नम्बर पर है।

श्री महाना ने शनिवार को यहां कानपुर शहर की विकास परियोजनाओं की समीक्षा बैठक में एक बार फिर पुल का निर्माण कार्य पूरा करने की मियाद तय की। मंत्री ने कहा कि 15 अगस्त तक सीओडी पुल निर्माण कार्य पूरा हो जाए। इसके लिए एच.सी.एन से लिखित पत्र भेजकर कहा जाए कि निर्धारित अवधि तक अगर निर्माण कार्य पूर्ण नहीं होता है तो कार्यवाही के लिए तैयार रहे।

शहर के अति व्यस्त टाट मिल चौराहे को रामादेवी चौराहे को जोड़ने वाले इस पुल के निर्माण की सुस्त रफ्तार से कानपुर से इलाहाबाद और लखनऊ जाने वाले वाहनो को वैकल्पिक मार्ग पर ना सिर्फ करीब चार किमी की अधिक दूरी तय करनी पडती है बल्कि रोजाना शहर में लगने वाले जाम का भी सामना करना पडता है।

वर्ष 2008 में इस पुल का निर्माण कार्य शुरू हुआ था जिसकी अभी सिर्फ एक लेन शुरू हो सकी है और दूसरी लेन का निर्माण कार्य करीब 30 फीसदी बाकी है। सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री और स्थानीय विधायक इस दौरान कई बार पीडब्ल्यूडी (एनएच) और निर्माण कंपनी से नाराजगी व्यक्त कर चुके है लेकिन इसका कोई असर फिलहाल होता नजर नहीं आ रहा है।

करीब 775 मीटर लंबे पुल के निर्माण का ठेका पहले हैदराबाद की विश्वा इन्फ्रास्टक्चर कंपनी को दिया गया था, लेकिन मानक और समय पर काम न करने पर पीडब्ल्यूडी (एनएच) ने नवंबर 2012 को कंपनी से काम छीन लिया। इसके बाद अमेठी की एसएच इंफ्राटेक कंपनी को काम सौंपा गया जो सात साल गुजर जाने के बाद भी काम पूरा नहीं कर पायी है।

समीक्षा बैठक में उन्होने अधिकारियों को निर्देश दिया कि विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर जनहित के काम करें। नगर निगम,जल निगम और जल संस्थान के अधिकारियों से कहा कि जल भराव और दूषित जलापूर्ति की समस्या के निदान के लिये ठोस कदम उठाने की जरूरत है। कूड़े कचरे के निस्तारण के लिये योजनाबद्ध तरीके से काम किया जाना चाहिये। यदि किसी कारणवश कोई सडक खोदी जाती है तो काम के पश्चात उसकी तुरंत मरम्मत करायी जाये। बरसात से पहले सभी नालों की सफाई कराकर कूड़ा अवश्य उठा लिया जाए।

उन्होने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत होने वाले काम की गुणवत्तापूर्ण का पूरा ख्याल रखा जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कानपुर वासियो को दिया जाए। यह कानपुर विकास प्राधिकरण की जिम्मेदारी है।

बैठक में जिलाधिकारी विजय विश्वास पन्त ,एसएसपी अनन्त देव,केडीए वीसी ,नगर आयुक्त ,मुख्य चिकित्सा अधिकारी,आदि सम्बन्धित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

सं प्रदीप

वार्ता

More News
दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

दो लड़कों की जोड़ी फिर होगी फ्लाप: भूपेन्द्र चौधरी

17 Apr 2024 | 11:52 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र सिंह चौधरी ने कहा कि दो लड़कों की जोड़ी पहले भी उत्तर प्रदेश में फ्लॉप रही थी और एक बार फिर इस जोड़ी को यूपी की जनता सिरे से नकार देगी।

see more..
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image