Friday, Apr 19 2024 | Time 18:48 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


अर्थ आटो सहारा दो अंतिम लखनऊ

श्री बनर्जी ने बताया कि पर्यावरण के अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहन बैटरी स्वैपिंग सिस्टम से लैस है। ड्राई लिथियम-आयन बैटरियां वजन में हल्की पोर्टेबल,दिखने में आकर्षक और सामान्य बैटरियों से अधिक आयु वाली हैं। ये तेज़ी से चार्ज भी हो जाती हैं एक घंटे में 40 प्रतिशत तक और सिंगल चार्ज में अपनी श्रेणी के आधार पर 55 किमी से 150 किमी तक की दूरी पार करने की क्षमता देती है।
‘सहारा इवाॅल्स’ इलेक्ट्रिक वाहनों को चलाने का खर्च मात्र 20 पैसे प्रति किमी है जबकि पेट्रोल वाहन में यह खर्च लगभग दो रूपये प्रति किमी आता है। इलेक्ट्रिक वाहनों की उत्पाद शृंखला के लिए एक संपूर्ण ईको सिस्टम भी विकसित किया है। इसमें हर शहर में सर्विस केंद्रों की शृंखला के साथ-साथ फ़ोन काॅल करके बैटरी मंगवाने की सुविधा भी होगी। ग्राहकों की सुविधा के लिये ‘बैटरी स्वैपिंग स्टेशन’ लगाये जायेंगे जहां ‘इवाॅल्स स्मार्ट चार्ज डाॅकिंग सिस्टम’ से त्वरित रूप से बैटरी चार्ज करेंगे। यदि वाहन स्वामी चाहें तो वे अपनी डिस्चार्ज बैटरी के बदले में एक पूरी चार्ज बैटरी भी ले सकते हैं।
कंपनी ने सर्विस सेटअप की शुरूआत लखनऊ में 57 सर्विस सेंटर्स की स्थापना के साथ की है।
उन्होने कहा कि स्मार्ट टेक फीचर वाले ‘सहारा इवाॅल्स’ वाहन जी.पी.एस. ट्रैकिंग सिस्टम युक्त हैं जिसमें ‘सहारा इवाॅल्स मोबाइल ऐप’ के माध्यम से वाहन स्वामी अपने वाहन की न सिर्फ लोकेशन का पता लगा सकते हैं बल्कि मोबाइल ऐप के द्वारा वाहन को लाॅक भी कर सकते हैं। इन वाहनों में महिला सुरक्षा के लिए डिस्ट्रेस अलार्म बटन एवं चोरी से बचाव के लिये एंटी-थेफ्ट अलार्म भी हैं।
इस अवसर पर सहारा परिवार के अध्यक्ष सुब्रत राॅय सहारा ने कहा, ‘मुझे देश में पहली बार इलेक्ट्रिक वेहिकल्स के संपूर्ण ईकोसिस्टम को प्रस्तुत करते हुए बेहद गर्व की अनुभूति हो रही है। परिवहन के सतत एवं पर्यावरण के अनुकूल तरीके समय की ज़रूरत के साथ-साथ हमारी भावी पीढियों के फ़ायदे के लिए है। आज पृथ्वी पर वायु प्रदूषण जीवन के लिए सबसे बड़ा खतरा है, जो कि हम सब पर निजी रूप से प्रतिकूल प्रभाव डाल रहा है। इस प्रदूषण का एक बड़ा भाग फाॅसिल फ्यूअल वाहनों के कारण है जो कि वातावरण में ज़हरीला धुंआ छोड़ रहे हैं।
उन्होंने कहा, ‘वैश्विक स्तर पर अधिक स्वच्छ व अधिक स्वस्थ संसार की ओर वापस जाने के उपाय खोजे जा रहे हैं। इस दिशा में ‘सहारा इवाॅल्स’ इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज वैकल्पिक, सस्टेनेबल और पर्यावरण के हितैषी ट्रांसपोर्ट साधनों के माध्यम से हमारा योगदान है।’
प्रदीप
वार्ता
More News
सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार: योगी

19 Apr 2024 | 6:36 PM

गाजियाबाद, 19 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुशासन और सुरक्षा ही मजबूत सरकार का आधार है और जनता की इस उम्मीद पर भारतीय जनता पार्टी की सरकार खरी उतरी है।

see more..
image