Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:34 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिये बुंदेलखंड में टोटकों की शुरूआत

महोबा 05जून (वार्ता) देश में मानसून का आगमन में अभी भले ही देरी हो लेकिन पिछले डेढ़ दशक से सूखे की मार झेल रहे बुंदेलखंड में अच्छी बरसात की आस में टोटकों की शुरूआत हो चुकी है।
बुंदेलखंड के महोबा जिले में इंद्रदेव को प्रसन्न करने के लिए ग्रामीणों ने अनूठी युक्ति अपनाते हुए गुड्डा गुड़िया का विवाह रचाया। पूरे विधि विधान के साथ सम्पूर्ण वैवाहिक रस्मो को सम्पन्न कर ग्रामीणों ने जम कर बारिश करने के लिये जल देवता प्रार्थना भी की।
साल दर साल वर्षा में गिरावट दर्ज होने ओर भूगर्भ जल स्तर के लगातार नीचे सरकते जाने के कारण वैसे तो पथरीले भूभाग वाले समूचे विंध्य अंचल में पानी को लेकर जबरदस्त समस्या खड़ी होती जा रही है लेकिन इसमें महोबा जिले के हालात सर्वाधिक खराब है। पानी के अभाव में खेती किसानी ने तो पहले ही दम तोड़ दिया लेकिन अब यहां जीवन बचाये रखने को पेयजल हासिल करना भी मुश्किल हो चला है। तमाम प्रयास करने के बावजूद कोई भी उपाय कारगर न होने पर अब बुंदेले पानी के लिए ईश्वर की शरण में है। यही वजह है कि उन्होंने अब जल देवता को मनाने ओर उन्हें प्रसन्न करने के लिए यज्ञ अनुष्ठान ओर टोने टोटकों का सहारा लेना शुरू कर दिया है।
महोबा जिले में पनवाड़ी क्षेत्र के भरवारा गांव में कल रात सम्पन्न गुड्डा गुड़िया की शादी यहां बारिश के लिए किया गया ऐसा ही एक टोटका था जिसमे पूरे गांव ने हिस्सा लिया। वर पक्ष की ओर से ओम राजपूत ने सभी रश्मों का निर्वहन करते हुए न सिर्फ घर मे मंडप आच्छादन कराया बल्कि मातृका पूजन के अवसर पर पूरे गांव को दावत दी। मंगलवार को दूल्हे राजा के वेश में गुड्डे को पालकी में बैठाकर राछरे के साथ बारातशाला ले जाया गया ओर रात में बारात भी चढ़ी।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
image