Friday, Mar 29 2024 | Time 15:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-पर्यावरण दिवस दो अंतिम झांसी

इस अवसर पर बबीना ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी श्री रामवंत ने कहा की पर्यावरण की रक्षा हम सब का कर्तव्य है। पर्यावरण की रक्षा के लिए हम सब संकल्पित हैं। सरकार की बहुत सारी योजनाएं हैं जो जल संरक्षण के लिए सहायक है। उन्होंने मनरेगा जैसी योजना के बारे में लाभार्थियों को बताया। इस अवसर पर जल सहेली गीता देवी ने कहा कि वह आज छोटे-छोटे प्रयासों से अपने गांव को बदलने का प्रयास कर रही हैं। उनका सपना है कि वह आसपास के इलाके को भी पानीदार बनायेगी।
झांसी मंडल के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर भी पर्यावरण जागरूकता के लिए कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। झांसी मंडल मुख्यालय प्रांगण में मण्डल रेल प्रबन्धक नीरज अम्बष्ठ द्वारा पौधे लगाए गए। इसके उपरान्त मंडल रेल प्रबंधक ने पर्यावरण सुरक्षा जागरूकता रैली को हरी झंडी दिखाकर उसका शुभारम्भ किया।
पर्यावरण सुरक्षा जागरुकता रैली में स्काउट एवं गाइड्स, बीटीसी प्रशिक्षु, एसटीसी प्रशिक्षुओं सहित अन्य अधिकारीगण व कर्मचारी द्वारा स्लोगन, पोस्टर्स आदि के माध्यम से पर्यावरण को हरा भरा रखने हेतु जागरूक करने का भरसक प्रयास किया गया। रैली का समापन स्टेशन प्रांगण में पहुंचकर हुआ। वहां इसका समापन मंडल रेल प्रबंधक द्वारा गुब्बारे उड़ाकर किया गया।
समापन के अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक की अध्यक्षता में पर्यावरण संरक्षा व पेड़ लगाने हेतु सभी को शपथ ग्रहण कराई गयी। इस दौरान पर्यावरण को बचाने संबंधी नुक्कड़ नाटकों की श्रंखला ने सभी उपस्थित यात्रियों व रेलकर्मियों का मन मोह लिया। मंडल रेल प्रबंधक द्वारा स्टेशन पर लगायी गयी हरित प्रदर्शनी का अवलोकन भी किया गया, जिसमें बारिश के पानी के संरक्षण तथा वेस्ट वॉटर रीसाइक्लिंग प्लांट सम्बंधित महत्वपूर्ण पोस्टर्स आदि का प्रदर्शन किया गया। इसके अतिरिक्त स्टेशन पर पर्यावरण संरक्षण के पोस्टर पर यात्रियों व आम जनमानस से हस्ताक्षर भी कराए गए। जिससे वह भी इस अभियान में भागीदार बनें । इसके पश्चात शनिवार को आयोजित पर्यावरण विषय पर ड्राइंग व निबंध प्रतियोगिता के विजेताओं को पुरस्कार मंडल रेल प्रबंधक द्वारा प्रदान किये गए।
सोनिया
वार्ता
More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image