Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:30 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सिन्धु दर्शन अनुदान की बढ़ी राशि 20 हजार का शासनादेश जारी

लखनऊ, 06 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सिन्धु दर्शन यात्रा की अनुदान राशि 10 हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपये किये जाने की घोषणा के क्रम में गुरुवार को यहां धर्मार्थ कार्य विभाग ने इस संबंध में शासनादेश जारी कर दिया।
सरकारी प्रवक्ता ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि सात मार्च, 2019 को कैलाश मानसरोवर तथा सिन्धु दर्शन के वर्ष 2018-19 के तीर्थ यात्रियों के अनुदान वितरण के कार्यक्रम में मुख्यमंत्री द्वारा यह घोषणा की गयी थी।
धर्मार्थ कार्य विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी द्वारा जारी शासनादेश के अनुसार लेह-लद्दाख स्थित सिन्धु दर्शन की तीर्थ यात्रा पूर्ण कर वापस आने वाले उत्तर प्रदेश में वर्तमान में भी निवास कर रहे मूल निवासियों को प्रदेश सरकार द्वारा प्रति व्यक्ति 10 हजार रुपये के स्थान पर 20 हजार रुपये की धनराशि अनुदान स्वरूप दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि अनुदान प्राप्त करने के लिए आवेदक को पहचान पत्र, सक्षम स्तर से निर्गत निवास प्रमाण पत्र, यात्रा पूरी करने के प्रमाण पत्र सहित ऑनलाइन आवेदन करना होगा। सिन्धु दर्शन तीर्थ यात्रा के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए यात्रियों को वेबसाइट पर उपलब्ध आवेदन पत्र पर यात्रा समाप्त होने के पश्चात 90 दिन के भीतर (तीन माह के अन्दर) आवेदन किया जाना अनिवार्य होगा। प्राप्त ऑनलाइन आवेदन पत्रों पर ही शासन द्वारा परीक्षणोपरान्त अनुदान दिये जाने पर विचार किया जाएगा। यात्री को जीवनकाल में एक ही बार अनुदान दिया जाएगा। किसी यात्री की मृृत्यु होने की दशा में यथास्थिति पत्नी/पति या आश्रित के द्वारा प्रस्तुत आवेदन पर अनुदान की प्रतिपूर्ति के लिए विचारोपरान्त निर्णय लिया जाएगा।
प्रवक्ता के अनुसार अनुदान वर्तमान वित्तीय वर्ष में लागू प्रक्रिया के अनुसार यात्रा में सम्मिलित होने वाले तथा यात्रा पूर्ण करने वाले यात्रियों को ही देय होगा। अनुदान की धनराशि यात्रा के पूर्ण होने के उपरान्त प्रदान की जाएगी। यात्रियों को दी जाने वाली सहायता राशि की सम्पूर्ण धनराशि महानिदेशक पर्यटन के निर्वतन पर रखी जाएगी। धर्मार्थ कार्य विभाग द्वारा प्राप्त आवेदन पत्रों की संवीक्षा कर पात्र यात्रियों की सूची महानिदेशक पर्यटन को उपलब्ध करायी जाएगी, तत्पश्चात पात्र आवेदकों के बैंक खाते मेें महानिदेशक पर्यटन द्वारा धनराशि स्थानान्तरित की जाएगी।
त्यागी
वार्ता
More News
मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

मयंक द्विवेदी को बसपा ने बांदा का दिया टिकट

15 Apr 2024 | 10:41 PM

बांदा 15 अप्रैल (वार्ता) बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने दिवंगत विधायक पुरुषोत्तम नरेश द्विवेदी के पुत्र मयंक द्विवेदी को अपना प्रत्याशी घोषित किया है।

see more..
अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

अक्षय यादव ने फिरोजाबाद सीट से किया नामांकन

15 Apr 2024 | 10:35 PM

फिरोजाबाद 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के पुत्र अक्षय यादव ने सोमवार को फिरोजाबाद संसदीय क्षेत्र के लिये सपा प्रत्याशी के रुप में नामांकन किया।

see more..
भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

भाजपा में सभी का बराबर सम्मान: मोहन यादव

15 Apr 2024 | 10:29 PM

मैनपुरी 15 अप्रैल (वार्ता) मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) में सभी‌ का बराबर सम्मान है और उनका मुख्यमंत्री बनना इसका प्रत्यक्ष प्रमाण है।

see more..
image