Friday, Mar 29 2024 | Time 18:12 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राष्ट्रीय लीड योगी अयोध्या दो अयोध्या

महंत नृत्यगोपालदास के जन्मोत्सव समारोह में शिरकत करने के बाद मुख्यमंत्री ने विवादित श्रीरामजन्मभूमि पर विराजमान रामलला का दर्शन और प्रसिद्ध हनुमानगढ़ी में जाकर माथा भी टेका। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने राम की पैड़ी पर जाकर पम्प हाउस का बहुत बारीकी से निरीक्षण किया। उनके साथ में बाढ़ राज्यमंत्री स्वाती सिंह भी मौजूद रहीं। नयाघाट निर्माणाधीन अन्तर्राष्ट्रीय बस स्टाप सहित विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया।
इसके पहले श्री योगी ने अयोध्या शोध संस्थान के तुलसी स्मारक भवन में कर्नाटक से बनी 35 लाख की लागत वाली सात फिट की भगवान श्रीराम की आदमकद प्रतिमा का उद्घाटन किया। कर्नाटक के कावेरी स्टेट इम्पोरियम से भगवान राम की यह प्रतिमा काफी आकर्षण का केन्द्र है और काष्ठ कला की दुर्लभ कृति माना जा रहा है।
अयोध्या शोध संस्थान में हस्तशिल्प में रामसंग्रहालय की स्थापना की गयी है जिसमें अब तक धातु, वस्त्र, काष्ठ, चर्म और टेराकोटा आदि शिल्पों में देश व विदेश की २५०० कलाकृतियां भगवान राम की संग्रहीत हैं। अनेक चित्र व मुखौटे दीवारों पर लगाये गये हैं। इसी क्रम में दक्षिण की शैली में टीक वुड की भगवान राम की कोदण्ड प्रतिमा का आगमन हुआ है। सात फुट ऊंची इस प्रतिमा को बेंगलुरू के दो भाईयों के द्वारा बनाया गया है। प्रतिमा का अनावरण मुख्यमंत्री के कर कमलों से सम्पन्न हुआ। इस अवसर पर दोनों भाई भी उपस्थित रहे। यह प्रतिमा दक्षिण के हस्तशिल्प कला का अद्भुत नमूना है।
इसी अवसर पर भारतीय डाक विभाग द्वारा प्रतिमा पर विशेष कवर का भी आवरण जारी कराया गया जिसमें डाक विभाग के विनय प्रकाश सिंह, चीफ पोस्टमास्टर जनरल उत्तर प्रदेश, परिमण्डल के जेबी दुर्गापाल, प्रवर अधीक्षक डाक अयोध्या उपस्थित रहे। कोदण्ड राम प्रतिमा पर विशेष आवरण जारी करने में भारतीय डाक विभाग का महत्वपूर्ण योगदान रहा।
सं प्रदीप
जारी वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image