Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:51 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


आयुष्मान भारत योजना : सुस्त प्रगति पर मंडलायुक्त ने कसे अधीनस्थों के पेंच

झांसी 08 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के झांसी मण्डल के सभी जिलों में केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत योजना की सुस्त प्रगति पर मंडलायुक्त ने शनिवार को कड़ी नाराजगी जताते हुए अधीनस्थों को जबरदस्त फटकार लगायी।
मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में आयुष्मान भारत योजना की मंडलीय समीक्षा करते हुए कहा कि मंडल के सभी जिलों में योजना की प्रगति बेहद खराब है। चिन्हित लाभार्थी परिवार के गोल्डन कार्ड भी जिलों में नहीं बनाए जा रहे हैं। सबसे खेद जनक है कि चिकित्सकों द्वारा योजना के शासनादेश को अब तक नहीं पढ़ना, जब शासनादेश की जानकारी नहीं होगी तो कैसे योजना का क्रियान्वयन होगा। योजना से सम्बद्ध अस्पतालों को प्रशिक्षण देते हुए जानकारी दी जाये कि कैसे लाभार्थियों को लाभ दिया जाना है। जब अस्पतालों को सही जानकारी होगी तो होने वाला फर्जीवाड़े पर भी अंकुश लगेगा।
उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि जल्द ही प्रधानमंत्री स्वयं इसकी समीक्षा वीडियो कान्फ्रेसिंग के माध्यम से करने वाले हैं अतः सप्ताह भर में योजना संबंधी कार्यां में प्रगति सुनिश्चित करें। उन्होने सीधे-सीधे मण्डल के सीएमओ व सीएमएस को योजना की वेहद खराब प्रगति के लिए उत्तरदायी ठहराया। निर्देश दिये कि जल्द ही शासनादेश का अध्यन कर लें ताकि योजना का क्रियान्वयन कैसे किया जाना है उसकी समस्त जानकारी प्राप्त हो सके। उन्होंने ताकीद करते हुए कहा कि योजना के सफल क्रियान्वयन हेतु डिस्ट्रिक कॉर्डीनेटर व आरोग्य मित्रों की समीक्षा करें तथा कहीं भी कमियां हो तो उन्हें दूर करें। जब तक आप रिव्यू नहीं करेगे तब तक योजना का सही क्रियान्वयन सम्भव नहीं होगा।
उन्होंने कहा कि अस्पतालों में लाभार्थियों को गोल्डन कार्ड हेतु अनावश्यक दौड़ाया जाता है, इसके लिए अस्पतालों में पोस्टर के माध्यम से जानकारी दी जाये कि गोल्डल कार्ड हेतु कौन-कौन से कागजों की आवश्यकता है जैसे एपिक कार्ड, आधार कार्ड या पेन कार्ड आदि जो भी जरूरत है उन्हें लाभार्थी को बताया जाये ताकि जब वह गोल्डन कार्ड हेतु आये तो सारे प्रपत्र साथ ला सकें। जिलेवार समीक्षा करते हुए श्रीमती श्रीवास्तव ने कहा कि 16 जून के बाद कभी भी मुख्यमंत्री समीक्षा बैठक हेतु झांसी आ सकते हैं, यह योजना प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री की प्राथमिकताओं में शामिल है। यदि ऐसी प्रगति रही तो कार्यवाही तय है। इसमें गरीब अपनी गम्भीर बीमारी का इलाज कराने आते हैं, यह आपको सोचना है कि कैसे लाभ दिया जाये।
इस मौके पर जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी, अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, जेडीसी आर बी भाष्कर, एडी हैल्थ सुमन बाबू मिश्रा, सीएमओ डा. सुशील कुमार सहित मण्डल के सीएमओ, सीएमएस, एमओआईसी, निजि अस्पतालों की चिकित्सक व संचालक उपस्थित रहे।
सोनिया
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image