Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:19 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-अनूप निर्देश दो अंतिम लखनऊ

श्री पाण्डेय ने निर्देश दिये कि आगामी वर्ष 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत गरीब आवासहीन व्यक्तियों को शत-प्रतिशत आवास उपलब्ध कराने के लिए युद्धस्तर पर कार्रवाई सुनिश्चित करायी जाये। उन्होंने कहा कि योजना के तहत लगभग 2.5 लाख आवास उपलब्ध कराने के लिए डीपीआर वर्तमान माह जून में ही उपलब्ध कराया जाना सुनिश्चित किया जाये।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि 09 लाख 77 हजार स्वीकृत आवासों के सापेक्ष शत-प्रतिशत लाभार्थियों को प्रथम किस्त तत्काल उपलब्ध करा दी जाये। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के तहत भी निर्धारित लक्ष्य को हासिल करने के लिए कार्यों में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि योजना के तहत पात्र लाभार्थियों को आवास उपलब्ध कराने में कोई कोर कसर न उठा रखी जाये।
मुख्य सचिव ने यह भी निर्देश दिये हैं कि निराश्रित/बेसहारों पशुओं के लिए गौवंश आश्रय स्थलों के संचालन एवं पशुओं को चारा उपलब्ध कराने के सम्बन्ध में शासन द्वारा उपलब्ध करायी गयी धनराशि का उपयोग करते हुये इस दिशा में सार्थक कार्रवाई की जाये। उन्होंने कहा कि किसी भी शहर में कोई भी निराश्रित पशु घूमते हुये नजर नहीं आने चाहिये। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि कैटल काॅलोनियों को शहर से बाहर करने के साथ-साथ अवैध निर्माण एवं अतिक्रमण हटाये जाने के सम्बन्ध में की जा रही कार्रवाई में और अधिक तेजी लायी जाये।
डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय ने प्रदेश में प्लास्टिक, पाॅलिथीन पर प्रतिबंध के सम्बन्ध में जारी किये गये दिशा-निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराये जाने के साथ-साथ पाॅलिथीन निर्माण में लगी इकाइयों को चिन्हित कर उनके विरुद्ध नियमानुसार कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये हैं।
उन्होंने किसानों के हितों को दृष्टिगत रखते हुये गेहूं खरीद कार्य में और अधिक तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने लक्षित 22 करोड़ वृक्षारोपण के लक्ष्य को हासिल करने के लिए ग्राम पंचायत स्तर पर माइक्रो प्लान के तहत कार्रवाई करने तथा कार्य की प्रगति का अनुश्रवण करने के निर्देश दिये हैं।
त्यागी
वार्ता
More News
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाया: रजनी तिवारी

20 Apr 2024 | 7:15 PM

फर्रुखाबाद 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश की राज्य शिक्षा मंत्री रजनी तिवारी ने आज कहा कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने, पूरे विश्व में भारत के सम्मान को बढ़ाने का कार्य किया ।

see more..
संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

संविधान नहीं अखिलेश,राहुल का राजनीतिक भविष्य जरूर है खतरे में: केशव प्रसाद मौर्य

20 Apr 2024 | 7:12 PM

इटावा,20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा है कि देश का संविधान तो खतरे में नहीं है लेकिन सपा प्रमुख अखिलेश यादव और कांग्रेस नेता राहुल गांधी का राजनैतिक भविष्य जरूर खतरे में दिखाई दे रहा है।

see more..
बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों के पर्चे खारिज

20 Apr 2024 | 6:34 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली और आंवला लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रत्याशियों के पर्चे जांच में खारिज हो गये हैं। निर्वाचन अधिकारी द्वारा नामांकन पत्रों की जांच की गई तब पाया गया कि दोनों लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशियों ने फार्म अधूरा भरा था।

see more..
यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

यूपी बोर्ड की परीक्षा में सीतापुर के परीक्षार्थियों का दबदबा

20 Apr 2024 | 6:28 PM

लखनऊ/प्रयागराज, 20 अप्रैल। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने शनिवार को दसवीं और 12वीं के रिजल्ट घोषित कर दिए। हाईस्कूल में 89.55 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए तो वहीं इंटमीडिएट में 82.60 प्रतिशत परीक्षार्थी उत्तीर्ण हुए। इस बार हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षाओं में सीतापुर के परीक्षार्थियों ने प्रदेश में टॉप किया है।

see more..
यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट परीक्षा में बालिकाओं का डंका

20 Apr 2024 | 6:26 PM

प्रयागराज 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडियेट की परीक्षाओं में बालिकायें एक बार फिर बालकों के मुकाबले अपना वर्चस्व कायम रखने में सफल हुयी हैं।

see more..
image