Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:43 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


वाराणसी के मंडलायुक्त ने अभियंता के खिलाफ कार्रवाई की संस्तुति

वाराणसी, 11 जून (वार्ता) वाराणसी के मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल ने गाजीपुर में धनराशि आवंटन के बावजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को एक साल बाद भी पूरा नहीं किये जाने पर कड़ा रुख अपनाते हुए कार्यदायी संस्था के परियोजना प्रबंधक के खिलाफ कार्रवाई के लिए मंगलवार को शासन से संस्तुति की है।
अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि मंडल स्तर के विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान उन्होंने कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दास्त नहीं की जाएगी।
श्री अग्रवाल ने गाजीपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के निर्माण के लिए पूरी धनराशि प्राप्त होने के एक वर्ष बाद भी अब तक निर्माण कार्य पूर्ण न कराए जाने की जानकारी पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कार्यदाई संस्था राजकीय निर्माण निगम के परियोजना प्रबंधक को जमकर फटकार लगाते हुए उनके विरुद्ध कार्रवाई किए जाने हेतु शासन से संस्तुति की।
उन्होंने जिलो में कराए जा रहे स्वास्थ्य विभाग के निर्माण कार्यों को युद्ध स्तर पर गुणवत्ता के साथ निर्धारित अवधि में पूर्ण कराए जाने के लिए कार्यदायी संस्थाओं को कड़े निर्देश दिये। गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण कार्य को शीर्ष प्राथमिकता देते हुए जून माह के अंत तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराए जाने के लिए उन्होंने निर्देश दिया। एक सप्ताह के अंदर दृतीय चरण में निर्मित होने वाले गोवंश आश्रय स्थलों के लिए जमीनों को चिन्हित कर सभी आवश्यक औपचारिकताएं पूर्ण का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिये जाने का निर्देश दिया।
महिला चिकित्सालय में नवनिर्मित नए भवन में बिजली का कनेक्शन अभी तक नहीं होने पर नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल विद्युत कनेक्शन कराए जाने का निर्देश दिया। मानसून के मद्देनजर सभी स्वास्थ्य केंद्रों एवं सरकारी अस्पतालों को पहले से तैयार रहने के लिए सभी आवश्यक उपाये करने को कहा। उन्होंने जरूरी दवाइयों के साथ आवश्यक प्रबंध सुनिश्चित कराए जाने हेतु मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश किया।
श्री अग्रवाल ने गोवंश आश्रय स्थलों के उचित संचालन के लिए स्वयंसेवी संस्थाओं को भी शामिल किये जाने पर जोर दिया जाए। पशुओं के लिए चारा, पानी की पर्याप्त व्यवस्था एवं समय-समय पर पशु चिकित्सक उपचार के लिए उपलब्ध कराने को कहा।
मंडलायुक्त ने विद्युत विभाग के अभियंता को निर्देश देते हुए कहा कि सरकारी उपक्रमों में जहां-जहां विद्युत कनेक्शन की आवश्यकता है, वहाँ प्राथमिकता के आधार पर कनेक्शन करा दिया जाए।
उन्होंने स्वच्छ शौचालयों के निर्माण में आवश्यक धनराशि आवंटित कर निर्माण कार्य में अपेक्षित प्रगति लाए जाने का भी उन्होंने निर्देश दिये। ग्राम पंचायतों में नियमित साफ-सफाई का प्रबंध किए जाएं। खुले में शौच ‘ओडीएफ प्लस’ की कार्य योजना पर कार्य शुरू कर पर जोर दिया।
श्री अग्रवाल ने भीषण गर्मी को देखते हुए खराब हैंडपंपों को प्राथमिकता के आधार पर तत्काल दुरुस्त करवाने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। उन्होंने निर्माणाधीन पाइप पेयजल योजना को तीव्र गति से कार्य करते हुए पूर्ण कराए जाने का भी निर्देश दिया। जिन पाइप पेयजल परियोजनाओं पर कार्य अब तक शुरू नहीं हो सके हैं, वहां तत्काल कार्य शुरू कराएं।
वृद्धावस्था पेंशन की समीक्षा के दौरान उन्होंने सभी पात्र व्यक्तियों के आवेदन पत्र भरवा कर पेंशन योजना से आच्छादित किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने किसानों को खाद एवं बीज की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कराने को कहा।
श्री अग्रवाल ने शत-प्रतिशत संस्थागत प्रसव पर विशेष जोर देते हुए घरों पर होने वाली प्रसव को भी संस्थागत प्रशव के रूप में रिपोर्ट किए जाने की मिल रही शिकायत संज्ञान लेते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को औचक जांच कराए जाने का निर्देश दिया।
बीरेंद्र त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image