Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:20 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी बैठक चार लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि प्रदेश के हर नागरिक तक शासन की योजनाओं को बिना भेदभाव के पहुंचाना हम सभी का दायित्व है। उसे प्रत्येक दशा में पूर्ण किया जाना चाहिए। सम्पूर्ण पेंशन का लक्ष्य प्राप्त करने के लिए वृद्धावस्था, विधवा, दिव्यांग पेंशन आदि मामलों का तत्काल निस्तारण किया जाए। वृद्धावस्था पेंशन के लम्बित मामलों पर अभियान चलाकर निस्तारण कराया जाए। उन्होंने कहा कि चिन्हित 34 वन्य गांवों को शासन की योजनाओं से आच्छादित कराया जाए।
उन्होंने यातायात व्यवस्था को सुधारे जाने के निर्देश देते हुए कहा कि वेंडिंग ज़ोन पाॅलिसी कैबिनेट द्वारा पारित की जा चुकी है। इन्हें पाॅलिसी के अनुसार व्यवस्थित किया जाना चाहिए। रेहड़ी, खोमचे वालों को पेंशन योजना से जोड़ा जाना है। इसके लिए सर्वे कर लिया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत कन्या के विवाह के लिए 51,000 रुपये की मदद दी जा रही है। उन्होंने अधिकारियों को पात्र लाभार्थियों को योजना से आच्छादित किये जाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिकारीगण महिलाओं, बच्चों और दिव्यांगों के लिए संचालित आश्रय स्थलों का समय-समय पर निरीक्षण करें और यह सुनिश्चित करें कि आश्रय स्थलों पर सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हों। उन्होंने कहा कि सड़क और फुटपाथ पर रहने वाले मानसिक रूप से मन्दित तथा भिखारियों आदि के लिए स्वयंसेवी संगठनों के माध्यम से आश्रय स्थलों की व्यवस्था की जानी चाहिए। वाराणसी में एक स्वयंसेवी संस्था द्वारा संचालित आश्रय स्थल का उदाहरण देते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को इस दिशा में कार्य करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि सेवा के प्रकल्पों से जुड़कर अनेक मानसिक रूप से मन्दित व्यक्ति सामान्य जीवन जी रहे हैं।
श्री योगी ने कहा कि आईजीआरएस पोर्टल पर दर्ज होने वाली शिकायतों का सम्यक निस्तारण किया जाना चाहिए। शिकायत का निस्तारण शिकायत कर्ता की मेरिट के आधार पर संतुष्टि को माना जाना चाहिए। इसकी नियमित समीक्षा किये जाने के निर्देश देते हुए उन्हाेंने विभागाध्यक्षगण को भी इस पर ध्यान देने के निर्देश दिये। उन्होंने जिलाधिकारियों को जिला उद्योग बन्धु की नियमित बैठकें करने और उद्यमियों की समस्याओं के निस्तारण के लिए समयबद्ध ढंग से निर्णय लेने के निर्देश भी दिये।
उन्होंने कहा कि शीघ्र ही मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का शुभारम्भ किया जाना है। इस योजना के तहत कन्या के जन्म के उपरान्त विभिन्न चरणों में 15,000 रुपये की धनराशि दी जानी है। उन्होंने अधिकारियों से इस योजना को लागू किये जाने के लिए अभी से तैयारी प्रारम्भ करने के निर्देश दिये।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image