Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:17 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी बैठक पांच अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों से कहा कि शहरी इलाकों में पार्क और ओपेन जिम की स्थापना की जाए। ग्रामीण इलाकों में खेल के मैदान विकसित किये जाएं। जन-सुविधाओं के विकास की आवश्यकता पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में जमीन को अतिक्रमण से मुक्त कराकर महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय और पेयजल की व्यवस्था की जाए।
उन्होंने कहा कि पेट्रोल पम्प संचालकों को पेट्रोल पम्प पर महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय तथा पीने के पानी की व्यवस्था के लिए कहा जाए। उन्होंने कहा कि बस स्टेशनों पर साफ-सफाई, शौचालय, पेयजल तथा शेड की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
श्री योगी ने कहा कि जुलाई माह से स्कूल चलो अभियान, संचारी रोग नियंत्रण पखवाड़ा तथा वृक्षारोपण के कार्यक्रम प्रारम्भ किये जाने हैं। इन कार्यक्रमों के लिए अभी से तैयारी कर ली जाए। स्कूल चलो अभियान के तहत यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र बच्चा स्कूल जाने से वंचित न रहे। उन्होंने वृक्षारोपण अभियान के तहत अधिक से अधिक जन-सहभागिता की जरूरत पर बल दिया। उन्होंने अधिकारियों को आगामी बारिश के मौसम में बाढ़ की आशंका के दृष्टिगत तटबन्धों के निरीक्षण, नावों की व्यवस्था, पशुओं के लिए चारे की व्यवस्था आदि पहले से सुनिश्चित कर लेने के निर्देश भी दिये।
बैठक के दौरान वरिष्ठ पुलिस अधीक्षकों, पुलिस अधीक्षकों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि थानाध्यक्षों की तैनाती मेरिट के आधार पर की जाए। तैनाती के समय उच्चाधिकारियों से भी संवाद बनाया जाए। फुट पेट्रोलिंग पर विशेष ध्यान देने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि अलग-अलग श्रेणी के पुलिस अधिकारी अलग-अलग क्षेत्रों में फुट पेट्रोलिंग करें। इससे जन विश्वास हासिल किया जा सकता है। उन्होंने यूपी-100 के वाहनों के रूट फिर से निर्धारित करने के निर्देश दिये।
उन्होंने पुलिस अधिकारियों को एण्टी रोमियो स्क्वाॅड को सतत संचालित करने के निर्देश देते हुए कहा कि आगामी जुलाई माह में स्कूल और काॅलेजों में पुलिस तथा महिला कल्याण विभाग द्वारा संयुक्त रूप से जागरूकता के लिए सेमिनार आयोजित किया जाए। उन्होंने ट्रैफिक व्यवस्था में सुधार और नकाबपोश बाइकर्स पर नियंत्रण लगाने के निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने महिला, अनुसूचित जाति और अल्पसंख्यकों के विरुद्ध अपराध की विवेचना में सुधार के निर्देश देते हुए कहा कि प्रत्येक थाना क्षेत्र में शीर्ष के 10 अपराधियों की सूची तैयार की जाए। साथ ही, पूर्व में महिलाओं के विरुद्ध अपराध से जुड़े अपराधियों की निगरानी की जाए और उन्हें पाबन्द किया जाए। उन्होंने अपराधियों की सूची तैयार कर उनके प्रभावी अभियोजन के लिए फास्ट ट्रैक कोर्ट में कार्यवाही के निर्देश भी दिये। उन्होंने कहा कि पुलिस की वर्दी की धमक होनी चाहिए। इसका एहसास कराइये, लेकिन यह अपराधियों के प्रति हो, निर्दाेष नागरिकों के प्रति नहीं।
मुख्यमंत्री ने थाना दिवस को प्रभावी बनाये जाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि अवैध शराब पर नियंत्रण के लिए आबकारी और पुलिस विभाग के अधिकारी मिलकर कार्य करें। उन्होंने जेलों के संयुक्त रुप से निरीक्षण के निर्देश भी दिये। साइबर क्राइम विवेचना में गुणवत्ता लाये जाने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने गो तस्करी पर प्रभावी अंकुश लगाये जाने के निर्देश भी दिये।
बैठक को मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय तथा पुलिस महानिदेशक ओ0पी0 सिंह ने भी सम्बोधित किया। बैठक के दौरान मेला अधिकारी कुम्भ मेला प्रयागराज विजय किरण आनन्द ने ‘स्वच्छ कुम्भ-2019 प्रयागराज’, जिलाधिकारी ललितपुर मानवेन्द्र सिंह ने गोवंश आश्रय स्थलों के निर्माण, अभिषेक सिंह ने परीक्षाओं में कदाचार रोकने के सम्बन्ध में तथा सुशील तुले ने पुलिस विभाग में ट्विटर सेवा पर प्रस्तुतिकरण दिया। बैठक के अन्त में प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
इस अवसर पर राजस्व परिषद के अध्यक्ष प्रवीर कुमार, अपर मुख्य सचिव नियोजन एवं कार्यक्रम क्रियान्वयन दीपक त्रिवेदी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image