Tuesday, Apr 23 2024 | Time 15:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


बीएसडीयू का बी़ वोक और एम़ वोक पाठ्यक्रम दूर करेगा बेरोजगारी

बीएसडीयू का बी़ वोक और एम़ वोक पाठ्यक्रम दूर करेगा बेरोजगारी

लखनऊ, 13 जून (वार्ता) केन्द्र सरकार के कौशल विकास कार्यक्रम को गति प्रदान करने के मकसद से भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (बीएसडीयू) ने गुरूवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में कौशल शिक्षा से संबधित बी. वोक. और एम. वोक. पाठ्यक्रम की पेशकश की।

एसडीयू के कुलपति डॉ (ब्रिगेडियर) सुरजीत सिंह पाब्ला ने दावा किया कि स्विस ड्यूअल एजुकेशन सिस्टम‘ पर आधारित इन पाठ्यक्रमों के जरिये ऐसे ग्रेजुएट छात्र तैयार हो सकेंगे , जिन्हें सामान्य शिक्षा सामग्री के अलावा चुने गए कौशल क्षेत्रों में मजबूत कौशल ज्ञान और अनुभव हासिल होगा जो उन्हे शत प्रतिशत रोजगार दिलाने में मदद करेंगे।

उन्होने कहा कि बीएसडीयू में प्रशिक्षण मॉड्यूल बनाए गये हैं जो छात्रों को मशीन लर्निंग और फंक्शन लर्निंग की सभी प्रक्रियाओं से गुजरने में सक्षम बनाते हैं। बी. वोक. और एम. वोक. जैसे पाठ्यक्रमों को ही भविष्य की डिग्री माना जाना चाहिए।

डा पाब्ला ने कहा कि बीएसडीयू कौशल विश्वविद्यालयों की स्थापना में अन्य राज्य सरकारों की मदद कर रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार आने वाले वर्षों में अपने प्रदेश में एक कौशल विश्वविद्यालय स्थापित करने की संभावनाएं तलाश रही है, जो युवाओं को कौशल शिक्षा हासिल करने, प्रशिक्षण प्राप्त करने और विभिन्न विनिर्माण क्षेत्रों में रोजगार प्राप्त करने में मदद करेगी।

उन्होने कहा कि इन पाठ्यक्रमों को हाल ही में झारखंड और राजस्थान सरकार ने में अपना समर्थन दिया है। जनसंख्या के हिसाब से देश का सबसे बड़ा राज्य होने के नाते, यूपी के पास युवाओं के कौशल विकास के क्षेत्र में बहुत बड़ा अवसर है। निर्माण कौशल, कृषि कौशल, मोटर वाहन कौशल, बढ़ई कौशल जैसे कई क्षेत्र हैं, जो छात्रों को नौकरी पाने में मदद कर सकते हैं। इन कौशल के लिए सबसे महत्वपूर्ण रूप से प्रशिक्षण के एक संगठित तरीके और अच्छी साख वाले संस्थानों की आवश्यकता होती है।

कुलपति ने कहा कि इंडिया स्किल्स रिपोर्ट 2019 के अनुसार, रोजगार क्षमता के मामले में उत्तर प्रदेश का देश में पांचवां स्थान है। 2018 में यहां कुल मिलाकर 47.68 प्रतिशत लोगों को रोजगार हासिल था। देश में पुरुष रोजगार के मामले में उत्तर प्रदेश 10वें और महिला रोजगार के लिहाज से 9वें नंबर पर है। इंटर्नशिप और काम के लिहाज से भी यह उप्र नौवां सबसे पसंदीदा राज्य है।

उन्होने कहा कि बी.वोक. कार्यक्रम की संरचना माड्यूलर रूप में की गई है। इसमें सर्टिफिकेट (छह माह), डिप्लोमा (एक वर्ष), एडवांस्ड डिप्लोमा (दो वर्ष) और बी.वोक. (तीन वर्ष ) के दौरान अनेक एंट्री और एक्जिट प्वाइंट हैं। छात्रों को हर वैकल्पिक सेमेस्टर में औद्योगिक इंटर्नशिप के लिए भेजा जाता है। इस प्रकार छात्र हर एक्जिट लेवल पर इंडस्ट्री के लिए तैयार होता है। इंटर्नशिप के दौरान छात्रों को 7000 रुपए से लेकर 15000 रुपए प्रति माह तक का स्टाइपेंड मिलता है। साथ ही, कई छात्रों को उन कंपनियों द्वारा नियमित रोजगार की पेशकश की जाती है जहां वे इंटर्नशिप के लिए जाते हैं। विश्वविद्यालय कौशल संबंधी अनेक क्षेत्रों में मास्टर प्रोग्राम एम. वोक. और पीएच. डी. भी प्रदान करता है।

प्रदीप

वार्ता

More News
भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

भाजपा धोखेबाज पार्टी है: शिवपाल

22 Apr 2024 | 9:02 PM

फर्रुखाबाद 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) के राष्ट्रीय महासचिव शिवपाल सिंह यादव ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) धोखेबाज दल है।

see more..
परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

परिवार की खातिर अखिलेश कार्यकर्ताओं को भूले: भूपेंद्र चौधरी

22 Apr 2024 | 8:58 PM

लखनऊ 22 अप्रैल (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी ने सोमवार को कहा कि परिवारवाद और वंशवाद समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की असली पहचान है और उनका समाजवाद से दूर दूर तक कोई रिश्ता नहीं है।

see more..
सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

सपा ने घोषित किये दो उम्मीदवार

22 Apr 2024 | 8:53 PM

लखनऊ, 22 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) ने सोमवार को कन्नौज और बलिया निर्वाचन क्षेत्रों से अपने उम्मीदवार घोषित किये हैं।

see more..
image