Thursday, Apr 25 2024 | Time 12:38 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


सरकार किसानों की आय दोगुना करने के लिए कटिबद्ध :शाही

लखनऊ, 14 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के कृषि, कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान मंत्री सूर्यप्रताप शाही नेे कहा कि सरकार किसानों की आय बढ़ाने के लिए कटिबद्ध है ।
श्री शाही शुक्रवार को यहां कृषि अनुसंधान परिषद, भारतीय गन्ना अनुसंधान संस्थान और उत्तर प्रदेश एकेडमी ऑफ एग्रीकल्चरल साईंसेज के संयुक्त तत्वाधान में कृषकों की आय में अभिवृद्धि के लिए प्राथमिकताएं एवं रणनीति विषय पर आयोजित एक दिवसीय संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि देश का 20 प्रतिशत खाद्यान्न प्रदेश में उत्पादन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के हितों के लिए अनेक योजनाएं चला रही है।
उन्होंने वैज्ञानिकों को बधाई देते हुए कहा कि उनके द्वारा विकसित प्रजातियों एवं तकनीकों से प्रदेश आत्मनिर्भर हुआ है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में केवल 600-700 मिमी. तक वर्षा हो रही है वहीं इसकी अवधि भी कम हो रही है अतः वैज्ञानिकों को कम समय तथा कम जल उपयोग वाली प्रजातियों को विकसित किया जाना होगा जिस के लिए उपकार को कृषि विश्वविद्यालयों,के.वी.के. से समन्वय स्थापित करते हुए शोध किया जाना चाहिए।
श्री शाही ने कहा कि डी.बी.टी. के माध्यम से कृषकों को लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को स्वायल हेल्थ कार्ड दिये गये हैं जिसमें लिखे हुए आंकड़ों को कृषकों को स्पष्ट रूप से समझाये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ कृषकाें को दिये जाने के जिए सरकार की कटिबद्धता दर्शायी।
इस अवसर पर श्री शाही ने कृषि के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने वाले चयनित कृषि वैज्ञानिकों को सम्मानित किया गया। सम्मानित वैज्ञानिकों में डा0 ए0के0 मिश्रा, भूतपूर्व विभागाध्यक्ष, क्राॅप साइंस,सीआईएसएच, लखनऊ, डा0 समीर कुमार विश्वास, प्रो0, डिपार्टमेंट ऑफ पैथोलाॅजी, सीएसए, कानपुर, डा0 अमरीष चन्द्रा, प्रधान वैज्ञानिक, आईआईएसआर, लखनऊ, अतुल यादव, कृविवि अयोध्या तथा डा0 संजीव कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, आईआईएसआर, डा0 राजेश कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, आईआईवीआर, वाराणसी, डा0 राजेश कुमार, प्रधान वैज्ञानिक, आईआईएसआर लखनऊ है।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image