Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:22 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी शिक्षा समीक्षा दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने मध्यान्ह् भोजन योजना के तहत पारदर्शिता को आवश्यक बताते हुए कहा कि मध्यान्ह् भोजन की गुणवत्ता का अवश्य ध्यान रखा जाए। उन्होंने कहा कि भोजन के तहत सप्ताह में एक दिन दूध दिये जाने की व्यवस्था है। यह दूध संस्थागत ढंग से प्राप्त किया जाना चाहिए। साथ ही, इसकी गुणवत्ता की जांच अवश्य की जानी चाहिए।
उन्होंने ने कहा कि ऑपरेशन कायाकल्प के तहत बेसिक शिक्षा के विद्यालयों में आधारभूत संरचना विकास के लिए सीएसआर फण्ड, जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों तथा अन्य सक्षम लोगों से सहयोग प्राप्त करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को प्रस्तुत विषयों पर शीघ्र निर्णय लेना चाहिए। किसी पटल पर फाइल तीन दिन से अधिक नहीं रुकनी चाहिए। उन्होंने केन्द्र पोषित योजनाओं हेतु धनराशि प्राप्त करने के लिए समय से मांग पत्र प्रेषित करने के भी निर्देश दिये।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विद्यालयों में प्रातःकलीन प्रार्थना सभा तथा अन्तिम पीरियड में शारीरिक गतिविधियों को आवश्यक बताते हुए निर्देश दिये कि प्रत्येक विद्यालय में अनिवार्य रूप से यह कार्यक्रम होने चाहिए। प्रातःकालीन प्रार्थना सभा में विद्यार्थियों को जीवन के नैतिक, व्यावहारिक आदि पहलुओं के बारे में जानकारी दी जानी चाहिए।
बैठक में शिक्षा सेवा संवर्ग का विभाजन एवं पुनर्गठन करते हुए बेसिक शिक्षा संवर्ग के गठन, बेसिक शिक्षा निदेशालय एवं बेसिक शिक्षा विभागे के पदों की रि-स्ट्रक्चरिंग की आवश्यकता, अशासकीय सहायता प्राप्त जूनियर हाईस्कूल शिक्षक भर्ती नियमावली में संशोधन, विभाग की योजनाओं, कार्याें के क्रियान्वयन की स्थिति, वित्तीय अनुशासन एवं पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करने के लिए स्टेट डाटा मैनेजमेंट सेण्टर की स्थापना, ‘मानव सम्पदा पोर्टल’ के माध्यम से शिक्षक कर्मियों की ई-सर्विस बुक, वेतन, समस्त अवकाश, सेवानिवृृत्तिक भुगतान का समयबद्ध निस्तारण, माध्यमिक शिक्षा की भांति परिषदीय विद्यालयों एवं बेसिक शिक्षा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त विद्यालयों में एनसीआरटी की पाठ्य पुस्तकों को लागू करने, कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों का माध्यमिक स्तर तक उच्चीकरण, अमेठी, गाजियाबाद, सम्भल, कासगंज एवं शामली जिलों में डायट की स्थापना आदि विषयों पर भी चर्चा हुई।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
image