Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:37 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


dir="ltr">दिमागी बुखार: पूर्वांचल के दस जिले हाई अलर्ट पर

सिद्धार्थनगर 19 जून (वार्ता) पड़ोसी प्रदेश बिहार में मस्तिष्क ज्वर और लू से हो रही मौतों के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने बस्ती, गोरखपुर और आजमगढ़ मंडलों के 10 जिलों में अलर्ट जारी किया है। आधिकारिक सूत्रों ने बुधवार को यहां बताया कि प्रदेश सरकार ने पूर्वी उत्तर प्रदेश के बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थ नगर, महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, आजमगढ़, मऊ और बलिया जिलों में मस्तिष्क ज्वर और लू से बचाव के साथ पीड़ितों के इलाज की बेहतर व्यवस्था करने और आकस्मिक निरीक्षण कर इस सिलसिले में की गई व्यवस्था का जायजा लेने का भी निर्देश दिया गया है।
सूत्रों ने बताया कि इसके अलावा प्रदेश सरकार ने बिहार सीमा से लगे उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया और बलिया जिले के गांव में विशेष सतर्कता बरतने का भी निर्देश दिया है.
उन्होंने बताया कि मस्तिष्क ज्वर के ट्रीटमेंट सेंटरों और आईसीयू को 24 घंटे क्रियाशील रखने के साथ डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की छुट्टियां रद्द कर उनकी मौजूदगी सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं।
सूत्रों ने बताया कि मस्तिष्क ज्वर की महामारी से निपटने के लिए आशा कर्मी और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं को घर घर जाकर बुखार के मरीजों का पता लगाने के साथ फीवर ट्रैकिंग सिस्टम को भी सक्रिय करने को कहा गया है।
उन्होंने बताया कि इस बीच महामारी से निपटने के लिए आगामी एक जुलाई से शुरू किए जाने वाले दस्तक अभियान की तैयारी भी तेजी से चल रही है। सूत्रों ने बताया कि दस्तक अभियान से ही पूर्वी उत्तर प्रदेश में हर साल महामारी की तरह फैलने वाली मस्तिष्क ज्वर किस बीमारी पर काबू पाया जा सका है।
सं प्रदीप
वार्ता
image