Tuesday, Apr 16 2024 | Time 17:58 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


राजभवन में 21 जून को नाईक एवं योगी समेत मंत्री भी करेंगे योग

राजभवन में 21 जून को नाईक एवं योगी समेत मंत्री भी करेंगे योग

लखनऊ, 19 जून (वार्ता) अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को यहां राजभवन लॉन में मुख्य कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा ।

योगाभ्यास कार्यक्रम के प्रभारी डाॅ0 शिव शंकर त्रिपाठी ने यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया आयुष विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक ,मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ,मंत्रिमण्डल के सदस्यगणों के अलावा पुलिस प्रशासन के अधिकारियों के साथ विभिन्न संस्थाओं के योग साधक प्रातः 6.00 बजे से योग करेंगे।

उन्होंने बताया कि पांचवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा राजभवन लॉन में बुधवार को योग पूर्वाभ्यास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक ने पहुंचकर तैयारियों का निरीक्षण किया तथा स्वयं भी योग किया। इस अवसर पर आयुष विभाग की सचिव श्रीमती नीना शर्मा, विशेष सचिव आ एन बाजपेयी एवं आलोक यादव, निदेशक आयुर्वेद एवं कार्यक्रम के संयोजक प्रो एस एन सिंह सहित आयुष विभाग के अन्य अधिकारीगण भी उपस्थित थे।

डा0 त्रिपाठी ने बताया कि 21 जून को राजभवन लाॅन में होने वाले सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में वही योग साधक प्रतिभाग कर सकेंगे जिनको आयुष विभाग उत्तर प्रदेश द्वारा आमंत्रण पत्र निर्गत किये गये हैं। डाॅ0 त्रिपाठी ने बताया कि इस मुख्य योगाभ्यास कार्यक्रम के अतिरिक्त लखनऊ के विभिन्न पार्कों में सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम भव्यता से आयोजित किये जा रहे हैं। उन्होंने यह भी जानकारी दी की आयुष विभाग द्वारा 15 जून से 30 जून तक की अवधि को योग पखवारे के रूप में मनाया जा रहा है जिसमें योगाभ्यास के साथ-साथ कार्यशाला, गोष्ठियाँ, भाषण प्रतियोगिताओं आदि का आयोजन किया जायेगा।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रयासों से 11 दिसम्बर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया था। विश्व के लगभग 200 देशों में 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योगाभ्यास कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

त्यागी

वार्ता

More News
पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

पश्चिम की हवा से होगा भाजपा का सूपड़ा साफ: अखिलेश

15 Apr 2024 | 11:39 PM

मुजफ्फरनगर 15 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इंडिया समूह के पक्ष में चल रही हवा से भारतीय जनता पार्टी का सूपड़ा साफ हो जायेगा।

see more..
image