Thursday, Apr 18 2024 | Time 12:49 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र में लखनऊ समेत कई जिलों में बारिश,तापमान में आई गिरावट

लखनऊ,19 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लखनऊ समेत कई जिलों में हुई हल्की बारिश से तापमान में गिरावट आने से मौसम सुहावना हो गया और लोगों को गर्मी से राहत मिली।
मौसम विभाग के क्षेत्रीय निदेशक जे पी गुप्ता ने बुधवार को यहां बताया कि आमतौर पर पूर्वी उत्तर प्रदेश में मानसून 19 जून के बाद दस्तक दे देता है लेकिन इस बार सिस्टम कमजाेर होने से मानूसन के आने में देरी होगी और सबकुछ ठीक रहा तो 27 जून के बाद मानसून आने की संभावना है। वैसे जुलाई के प्रथम सप्ताह में मानसून आना चाहिए।
उन्होंने बताया कि आज लखनऊ में 7़ 04 मिमी बारिश हुई जबकि कानपुर,इटावा,फतेहपुर,हरदोई,शाहजहांपुर, आगरा,अलीगढ़, उरई,बांदा ,हमीरपुर और झांसी में बूंदाबांदी और हल्की बारिश होने की सूचना है। उन्होंने बताया कि राज्य के पूर्वी हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान कुछ स्थानों पर हल्की बारिश होने और आंधी आने की संभावना है,लेकिन पश्चिमी हिस्सों में मौसम साफ रहेगा। इस बीच उमस बढ़ सकती है।
मौसम विभाग के अनुसार बारिश के बाद राज्य में अधिकांश जिलों में अधिकतम तापमान एक से 13 डिग्री तक गिरावट दर्ज की गई है। लखनऊ में आज अधिक तापमान सामान्य छह कम 32 डिग्री सेल्सियस रहा जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो अधिक 28़ 07 डिग्री दर्ज किया गया। राज्य में सबसे गर्म स्थान इटावा जहां का तापमान 41 डिग्री दर्ज किया गया जबकि सबसे कम अधिकतम तापमान सामान्य से 13 डिग्री कम आगरा में 28़ 02 डिग्री और न्यूनतम
26़ 02 डिग्री दर्ज किया गया। फतेहगढ़ में अधिक तापमा 33़ 04 और न्यूनतम 20़ 02 डिग्री रहा।
इसके अलावा बांदा में सामान्य से नौ डिग्री कम 30़ 06 डिग्री और न्यूतम 24़ 02 डिग्री सेल्सियस रहा। झांसी में अधिकतम तापमान सामान्य से दस कम 30़ 01 डिग्री जबकि न्यूनतम सामान्य से तीन कम 23़ 08 डिग्री दर्ज किया गया इसी बतरह समीरपुर में भी तापमान सामान्य से 12 डिग्री कम रहा । पिछले दिनों बांदा ,झांसी और हमीरपुर में अधिकतम तापमान 49 के पास हो गया था। तापमान में गिरावट आने से लोगों को काफी राहत मिली है।
मौसम सुहावना होने से लखनऊ प्राणि उद्यान में दर्शकों की संख्या बढ़ी है जबकि गर्मी में इनकी संख्या में काफी कमी रही थी। आज यहां धूप नहीं निकली और शाम के समय हुई बारिश ने मौसम खुशगवार बना दिया।
त्यागी
वार्ता
More News
राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

राम विरोधी है इंडिया समूह : केशव

17 Apr 2024 | 11:21 PM

लखनऊ 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) महासचिव प्रो रामगोपाल यादव के राम मंदिर पर दिये गये बयान पर पलटवार करते हुये उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने आरोप लगाया कि पूरा का पूरा इंडिया समूह भगवान राम की विरोधी है।

see more..
देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

देश विकास‌वाद के रास्ते पर है चल पड़ा है: मेनका

17 Apr 2024 | 11:18 PM

सुलतानपुर, 17 अप्रैल(वार्ता) पूर्व केंद्रीय मंत्री व सुल्तानपुर की सांसद मेनका गांधी ने आज कहा कि देश जातिवाद से निकलकर विकास‌वाद के रास्ते पर चल पड़ा है।

see more..
विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

विश्वासघात तो जयंत चौधरी ने किया: अखिलेश

17 Apr 2024 | 11:14 PM

मुरादाबाद, 17 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय लोकदल ( रालोद) अध्यक्ष जयंत चौधरी पर पलटवार करते हुए कहा कि उन्होने किसानो के मसीहा चौधरी चरण सिंह की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए जयंत चौधरी को राज्यसभा की सीट दी मगर उन्होने इसके बदले उन्हे क्या सिला दिया है, यह सब जानते हैं।

see more..
image