Friday, Mar 29 2024 | Time 17:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी पर्यटन विकास दो अंतिम लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रत्येक जिले में पर्यटन से सम्बन्धित चिन्ह्ति स्थलों की तलाश कर उन्हें विकसित किए जाने की भी योजना बनायी जाए। उन्होंने नैमिषारण्य, शुक्रताल और हस्तिनापुर आदि क्षेत्रों के पर्यटन विकास की कार्य योजना बनाए जाने के भी निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि पर्यटन से जुड़ी परियोजनाओं की गुणवत्ता की माॅनीटरिंग तथा उनका समयबद्ध क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए।
इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव पर्यटन अवनीश कुमार अवस्थी ने मुख्यमंत्री को पर्यटन विभाग के विगत 02 वर्ष की उपलब्धियों की जानकारी देते हुए बताया कि पर्यटकों की संख्या में तेजी से वृद्धि हुई है। स्वदेश दर्शन योजना के तहत रामायण सर्किट, बुद्धिस्ट सर्किट, स्प्रिचुअल सर्किट 1, 2, 3 व 4, हेरिटेज सर्किट का कार्य किया जा रहा है। इसी प्रकार प्रासाद स्कीम के तहत वाराणसी, मथुरा, गोवर्द्धन के पर्यटन विकास सम्बन्धी कार्य सम्पादित कराए जा रहे हैं।
उन्होंने बताया कि रामायण सर्किट (अयोध्या) के तहत रामकथा पार्क, दिगम्बर अखाड़ा-बहुद्देशीय हाॅल, राम की पैड़ी, बुद्धिस्ट सर्किट (कुशीनगर) के तहत पार्किंग, सोलर लाइटिंग, वेस्ट मैनेजमेण्ट, पहुंच मार्ग, सी0सी0टी0वी0 एण्ड वाईफाई सम्बन्धी योजनाएं पूर्ण हो चुकी हैं। स्प्रिचुअल सर्किट 1 के तहत 09 योजनाएं तथा स्प्रिचुअल सर्किट 2 के अन्तर्गत 32 योजनाएं पूर्ण की जा चुकी हैं। शेष योजनाएं शीघ्र ही पूर्ण हो जाएंगी। प्रासाद स्कीम के तहत वाराणसी फेज़-1 में 06 योजनाओं में से 05 का कार्य पूर्ण हो चुका है। उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद के तहत गोवर्द्धन, मथुरा, वृन्दावन, गोकुल, बरसाना में पर्यटन विकास की योजनाएं संचालित हैं।
अपर मुख्य सचिव पर्यटन ने श्री योगी को बताया कि वाराणसी में फिल्म सिटी, गोरखपुर में वाटर स्पोट्र्स काॅम्पलेक्स, आगरा, मथुरा, वाराणसी, लखनऊ, प्रयागराज में हेलीपोर्ट के निर्माण, गोरखपुर स्थित रामलीला मैदान एवं मानसरोवर स्थल का सौन्दर्यीकरण सम्बन्धी योजनाओं का क्रियान्वयन तेजी से किया जा रहा है। इसी प्रकार अयोध्या, विन्ध्याचल, कुशीनगर, गोरखपुर से सम्बन्धित 08 परियोजनाएं पूरी हो चुकी हैं। उन्होंने कहा कि नई पर्यटन नीति के प्रख्यापित होने के बाद 85 निवेश प्रस्तावों में 5077.80 करोड़ रुपए का पूंजी निवेश सम्भावित है, जिनके द्वारा 40 हजार रोजगार सृजन की सम्भावना है।
श्री अवस्ती ने बताया कि उत्तर प्रदेश प्रो-पुअर पर्यटन विकास परियोजना के तहत आगरा में विकास कार्यों की वर्तमान प्रगति 62 प्रतिशत है। अयोध्या के वृहत्तर पर्यटन विकास के अन्तर्गत भगवान श्रीराम पर आधारित डिजिटल म्यूज़ियम, इण्टरप्रेटेशन सेण्टर, लाइब्रेरी, फूड प्लाजा, लैण्ड स्केपिंग, भगवान श्रीराम की प्रतिमा तथा अन्य मूलभूत सुविधाओं की प्रायोजना पर कार्य किया जा रहा है।
उन्होंने बताया कि अयोध्या में क्वीन हो मेमोरियल पार्क के निर्माण की प्रक्रिया का कार्य जुलाई, 2019 में आरम्भ हो जाएगा। चित्रकूट में रोप-वे का संचालन आरम्भ हो चुका है। राज्य पर्यटन विकास निगम बेहतर प्रबन्धन से लाभ की स्थिति में है। पर्यटन विकास निगम के कराए जाने वाले नवीन कार्यों के तहत हरिद्वार में भागीरथी पर्यटक आवास गृह का निर्माण, गुजरात में स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में उत्तर प्रदेश भवन का निर्माण, बद्रीनाथ में पर्यटक आवास गृह का निर्माण आदि शामिल हैं।
इस अवसर पर मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, ब्रज तीर्थ विकास परिषद के अध्यक्ष शैलजा कान्त मिश्र, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एसपी गोयल, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
image