Thursday, Apr 25 2024 | Time 18:42 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी गांधी दो लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि ठंड के मौसम में राज्य सरकार को 08-10 लाख कम्बलों की आवश्यकता गरीबों इत्यादि में वितरण के लिए पड़ती है। इन कम्बलों की आपूर्ति इन 08 कम्बल कारखानों से करना सुनिश्चित किया जाए। कम्बल कारखानों में बनने वाले सभी कम्बल राज्य सरकार खरीदेगी। उन्होंने सप्लाई के अनुसार कम्बलों के रंग निर्धारित करने के भी निर्देश दिए।
उन्होंने कहा कि स्कूलों, छात्रावासों, अस्पतालों और बंदीग्रहों में सप्लाई किए जाने वाले कम्बलों के रंग अलग-अलग होने चाहिए। इसके लिए आवश्यकता पड़ने पर कम्बल कारखानों की क्षमता का विस्तार किया जाए। उन्होंने कम्बलों के निर्माण में प्रदेश के भेड़पालकों से ऊन लेने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांधी जी ग्रामोद्योग के समर्थक थे। ऐसे में ग्राम स्वराज्य की परिकल्पना को साकार करने के लिए ग्रामोद्योग की सभी गतिविधियों को बढ़ावा दिया जाना चाहिए।
खादी में सोलर चरखों के प्रयोग को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 02 अक्टूबर को एक विस्तृत कार्यक्रम ‘ईवेन्ट’ के रूप में आयोजित कर उसमें 1,000 लोगों को सोलर चरखे मुहैया कराए जाएं ताकि 1,000 परिवारों को रोजगार से जोड़ा जा सके। उन्होंने खादी को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्य से इसे एक ब्राण्ड के रूप में स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए खादी उत्पादों की गुणवत्ता और उसके मूल्य पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि वे बाजार की प्रतिस्पर्धा में बने रहें।
मुख्यमंत्री ने कहा कि खादी ग्रामोद्योग में स्वरोजगार की अनेक सम्भावनाएं मौजूद हैं, जिन्हें खादी विभाग को चिन्हांकित कर बढ़ावा देना होगा। इससे बड़े पैमाने पर रोजगार सृजित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश के स्कूलों में पढ़ने वाले लगभग 1.74 करोड़ छात्रों को हर वर्ष 02 बार स्कूल यूनीफाॅर्म उपलब्ध करानी होती है। अगर खादी विभाग इसकी आपूर्ति कर सके तो विभाग का कायाकल्प तो होगा ही, साथ ही स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।
उन्होंने खादी विभाग के तहत गठित उत्तर प्रदेश माटी कला बोर्ड का जिक्र करते हुए कहा कि कुम्हारों को गांव के तालाब की मिट्टी निःशुल्क दी जाए, ताकि उन्हें प्रोत्साहित किया जा सके। उन्होंने कुम्हारों को 05 दिवसीय प्रशिक्षण देने के उपरान्त उन्हें प्रमाण-पत्र मुहैया कराने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इसी सर्टिफिकेट के आधार पर कुम्हारों को गांव के तालाब का पट्टा दिया जाना चाहिए। इससे गांवों के तालाबों में जल संचय की व्यवस्था भी बेहतर हो सकेगी।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

मोदी के शासनकाल में भारत का बढ़ा सम्मान: योगी

25 Apr 2024 | 5:41 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पिछले दस वर्षो में दुनिया में भारत के सम्मान में इजाफा हुआ है और देश दुनिया की बड़ी आर्थिक ताकत के तौर पर तेजी से उभर रहा है।

see more..
जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

जनता की संपत्ति हड़पने से पहले विपक्ष का मोदी से निपटना पड़ेगा: मोदी

25 Apr 2024 | 5:08 PM

आगरा, 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस और इंडिया समूह पर बड़ा हमला बोलते हुए कहा कि ये लोग जनता की संपत्ति हड़पने की साजिश रच रहे हैं। उनकी योजना है कि विरासत टैक्स लगाकर जनता की आधी संपत्ति पर कब्जा कर लिया जाए। ऐसा कोई भी पाप करने से पहले उनको मोदी से निपटना पड़ेगा।

see more..
image