Thursday, Apr 25 2024 | Time 02:07 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-योगी गांधी तीन अंतिम लखनऊ

श्री योगी ने कहा कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगने से मिट्टी के बर्तनों को बढ़ावा दिया जा सकता है। उन्होंने माटी कला बोर्ड में तकनीकी के उपयोग पर बल दिया। उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में मिट्टी के कुल्हड़ों के उपयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इन्हें कलात्मक बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। साथ ही, इन्हें छोटे-बड़े आकार में बनाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने विभिन्न अवसरों पर विशिष्ट व्यक्तियों को भेंट किए जाने के लिए अंग वस्त्र डिजाइन करने के भी निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री ने यूपिका और यू0पी0 हैण्डलूम की बंद पड़ी सम्पत्तियों को खादी विभाग द्वारा अपने स्तर पर उपयोग करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांधी जयन्ती के अवसर पर खादी प्लाज़ा की स्थापना के निर्देश दिए। उन्होंने टेक्सटाइल पाॅलिसी को बेहतर बनाने की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि ग्रामीण महिलाओं को इससे जोड़ते हुए उन्हें रोजगार मुहैया कराया जाए। उन्होंने गोरखपुर के खजनी स्थित खादी उत्पादन केन्द्र के सुदृढ़ीकरण के भी निर्देश दिए।
प्रस्तुतिकरण देते हुए खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग के प्रमुख सचिव नवनीत सहगल ने मुख्यमंत्री को उत्तर प्रदेश खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड के उद्देश्यों से अवगत कराया। उन्होंने खादी एवं ग्रामोद्योग विकास विषयक रणनीति, पं0 दीन दयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना, विपणन, ब्राण्ड विकास, गुणवत्ता नियंत्रण प्रयोगशाला, प्रदर्शनी, खादी प्लाजा, खादी पार्क, खादी शोध, डिजाइन एवं प्रशिक्षण केन्द्र, विभागीय खादी उत्पादन केन्द्र, वित्तीय वर्ष 2019-20 की कार्ययोजना एवं वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए लक्ष्य के विषय के साथ-साथ ग्रामोद्योग रोजगार योजना इत्यादि के विषय में भी विस्तार से मुख्यमंत्री को अवगत कराया।
मुख्यमंत्री को प्रमुख सचिव ने अवगत कराया कि पं0 दीन दयाल उपाध्याय खादी विपणन विकास सहायता योजना के तहत विभागीय पोर्टल पर 426 संस्थाओं ने अपना पंजीकरण करवाया है। पहली बार प्रदेश की खादी संस्थाओं में कार्यरत 86,814 कत्तिन/बुनकरों के बैंकों में खाते खुलवाकर आधार से लिंक कराया गया है, ताकि अनुदान की राशि उनके खाते में सीधे भेजी (डीबीटी) जा सके। मुख्यमंत्री जी ने इस व्यवस्था के तहत लाभार्थियों को अंतरित की जाने वाली राशि को एक ईवेन्ट के रूप में आयोजित करने के निर्देश दिए और कहा कि धनराशि का अंतरण किसी मंत्री के हाथों से क्लिक करवाकर किया जाए।
इस अवसर पर औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना, मुख्य सचिव डाॅ0 अनूप चन्द्र पाण्डेय, अपर मुख्य सचिव सूचना अवनीश कुमार अवस्थी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।
त्यागी
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image