Thursday, Apr 25 2024 | Time 20:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


मेडिकल कालेज की चिन्हित भूमि पर भू माफिया ने लगाया अड़ंगा

महोबा 20 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के महोबा जिले में राजकीय मेडिकल कालेज की स्थापना के लिए भूमि चयन में विवाद उत्पन्न हो गया है। ग्राम समाज के रिक्त पड़े एक भूखंड को चिन्हित कर उसका प्रस्ताव देने का भू माफिया विरोध कर रहे है। इस मामले में जिला प्रशासन के लचर रवैये से नागरिकों में आक्रोश है।
आधिकारिक सूत्रों ने गुरूवार को बताया कि बुंदेलखंड के अति पिछड़े महोबा जिले में उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं की अवस्थापना के लिए सरकार ने मेडिकल कालेज खोले जाने के प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की है। तीन दिन पूर्व इस संबंध में शासन से मिले एक पत्र के बाद प्रशासन ने यहां भूमि चयन के लिए कवायद तेज करते हुए मुख्यालय के दरीबा इलाके में स्थित ग्राम समाज के रिक्त भूखंडों की कुल रकबा 27 एकड़ भूमि का प्रस्ताव तैयार कर जिलाधिकारी के पास भेजा था। इस प्रस्ताव के शासन में जाने से पूर्व ही भू माफिया द्वारा हंगामा खड़ा करने और उक्त भूमि पर अपना कब्जा बताने से विवाद खड़ा हो गया।
अपर जिलाधिकारी पूनम निगम ने बताया कि शासन ने मेडिकल कालेज के लिए 20 एकड़ भूमि मांगी है। प्रशासन द्वारा इसके लिए मुख्यालय में छतरपुर रोड, राठ रोड तथा चरखारी रोड में करहरा गांव के निकट भूमि चिन्हित की गई है। जिलाधिकारी सहदेव ने तीनों स्थलों का निरीक्षण भी किया है। राठ रोड के भूखंड पर विवाद है। प्रशासन की प्राथमिकता है कि मेडिकल कालेज के लिए विवाद रहित भूमि चयनित किया जाए ताकि बाद में किसी प्रकार की बाधा न रहे लेकिन मामले में यहां आम जनमानस की राय अलग है और वह राठ रोड स्थित भूमि का चयन किये जाने के पक्ष में है।
वरिष्ठ समाजसेवी ओर आरटीआई कार्यकर्ता जीवन लाल चौरसिया ने कहा कि मुख्यालय से महज तीन किमी की दूरी में आवागमन की सुविधा वाली राठ रोड की प्रस्तावित भूमि जल उपलब्धता व अन्य दृष्टिकोण से मेडिकल कालेज के लिए सर्वथा उपयुक्त है। सरकारी अभिलेखों में ग्राम समाज में दर्ज होने के बावजूद मोके पर रिक्त भी है लेकिन कथित माफिया के इशारे पर अधिकारियों द्वारा उक्त भूमि को बगैर किसी ठोस प्रमाण के विवादित करार देने ओर मेडिकल कालेज को सुदूर बीहड़ व जल रहित पठारी इलाके में स्थापित करने की कोशिश सरकार की मंशा के विपरीत है।
उन्होने कहा कि भूमि के गलत चयन का विरोध किया जाएगा। उधर मामले में जिलाधिकारी सहदेव ने कहा कि मेडिकल कालेज के लिये भूमि चयन में सभी विकल्पों पर विचार करने के बाद निर्णय लिया जाएगा।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

तीन करोड़ महिलाओं को बनायेंगे ‘लखपति दीदी’: मोदी

25 Apr 2024 | 7:44 PM

शाहजहांपुर 25 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि केंद्र में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) की सरकार आने की दशा में अगले पांच सालों में तीन करोड़ महिलाओं को ‘लखपति दीदी’ बनाने की दिशा में काम किया जायेगा।

see more..
image