Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:15 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


16 जुलाई को 35वीं सालगिरह मनायेगी प्रयागराज एक्सप्रेस

प्रयागराज 20 जून (वार्ता) रेलवे के स्लाेगन ‘ सुरक्षा,संरक्षा और समय पालन’ में लगभग फिट बैठने वाली उत्तर मध्य रेलवे की शान प्रयागराज एक्सप्रेस 16 जुलाई को अपनी यात्रा की 35वीं वर्षगांठ मनायेगी।
इलाहाबाद से चलकर नई दिल्ली को जाने वाली इस ट्रेन पर यात्रियों को भरोसा है कि प्रतिकूल मौसम के बावजूद ट्रेन गंतव्य पर सही समय पर पहुंचाने का भरसक प्रयास करती है। इसकी समय पालनता लगभग शत प्रतिशत सुनिश्चित करने के लिये इसे रेलवे द्वारा उच्च् प्राथमिकता के साथ चलाया जाता है। प्रयागराज एक्सप्रेस जब इलाहाबाद स्टेशन से प्रस्थान करती है तो लोगो को पता चल जाता है कि 21ः30 बज गए है।
इलाहाबाद मण्डल ने कुम्भ के समय आने वाले श्रध्दालुओं को सुखद अनुभूति का अहसास कराने एवं कोचों की सुन्दरता बढ़ाने के लिये प्रयागराज एक्सप्रेस पर कुम्भ मेला थीम आधारित विनायल रैपिंग की थी ।
प्रयागराज एक्सप्रेस की शुरूआत 16 जुलाई 1984 को गई थी। 1984 से प्रारम्भ होने के बाद से लगातार इस गाड़ी को यात्रियों के लिए अधिक से अधिक सुविधाजनक तकनीकी रूप से अप ग्रेड किया जा रहा है। 18 दिसम्बर 2016 को प्रयागराज के नये एलएचवी रेक का शुभारम्भ मौजूदा उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और श्यामा चरण गुप्ता के कर कमलो द्वारा किया गया था ।
पुराने आईसीएफ कोचों की जगह ,प्रयागराज एक्सप्रेस को कुल 23 कोचों के साथ नई जर्मन लिंक हाॅफमैन बुश रेक वाली ट्रेन में परिवर्तित किया गया ।
सं प्रदीप
वार्ता
image