Thursday, Mar 28 2024 | Time 20:21 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश योगी कानून-व्यवस्था दो लखनऊ

मुख्यमंत्री ने कहा कि अदालत से सम्बन्धित मामलों में भी प्रभावी पैरवी करते हुए अपराधियों को जल्द से जल्द सजा दिलवायी जाए। फास्ट ट्रैक कोर्ट से सम्बन्धित मामलों में तेजी लाते हुए निर्धारित समयावधि में अपराधियों को दण्डित करवाया जाए। पुलिस अधिकारियों को घटना स्थल और फील्ड का दौरा करते हुए शीघ्र कार्रवाई किए जाने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि प्रत्येक जिले में बालिकाओं/किशोरियों के प्रति अपराध नियंत्रण और यातायात के सम्बन्ध में 25 से 30 जून के बीच बैठक की जाएगी, जिसमें शिक्षा विभाग के अधिकारी भी उपस्थित रहेंगे।
उन्होंने कहा कि इन बैठकों में पुलिस अधिकारियों की सक्रिय भूमिका होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार बालिकाओं/महिलाओं की सुरक्षा को लेकर संवेदनशील है। महिलाओं के प्रति अपराध पर नियंत्रण के लिए ‘एण्टी रोमियो स्क्वाॅयड’ को निरन्तर प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि अपराध नियंत्रण और कानून व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस अधिकारियों द्वारा साप्ताहिक या पाक्षिक समीक्षा की जाए और प्रभावी अनुश्रवण करते हुए कार्रवाई की जाए। पुलिस अधिकारी जोन, रेंज और जिला स्तर पर निरन्तर भ्रमण करें। प्रत्येक जिले में यातायात का सुचारू रूप से संचालन किए जाने के साथ-साथ नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के अधिकारियों को निर्देश दिये।
उन्होंने कहा कि थाना स्तर पर टाॅप टेन अपराधिकयों की सूची के आधार पर उनके विरुद्ध शीघ्र कार्रवाई की जाए। उन्होंने कहा कि छेड़खानी, लूट, हत्या, बलात्कार सम्बन्धी अपराधों पर पुलिस शीघ्र कार्रवाई करे। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि जेलों के भीतर से आपराधिक गतिविधियां संचालित न हो सकें।
श्री योगी ने कहा कि पुलिस विभाग को अपराध नियंत्रण और कानून-व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के उद्देश्य से कानून के दायरे में कार्य करने की पूरी आजादी (फ्रीडम) दी गई है। इस आजादी का यह तात्पर्य नहीं है कि पुलिस के लोग आम जनता की भावनाओं से खिलवाड़ करें। पुलिस हर हाल में यह सुनिश्चित करे कि आम आदमी की पूरी सुनवाई हो और उसके साथ त्वरित गति से न्याय हो।
त्यागी
जारी वार्ता
More News
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image