Thursday, Mar 28 2024 | Time 15:25 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों का चूना लगाने वाले चार गिरफ्तार

फर्जी फर्म बनाकर करोड़ों का चूना लगाने वाले चार गिरफ्तार

लखनऊ, 21 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश पुलिस की स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने फर्जी फर्म बनाकर वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) जमा नहीं करके सरकार को करोड़ों रूपये का नुकसान पहुंचाने वाले संगठित गिरोह के चार सदस्याें को गौतमबुद्धनगर के ग्रेटर नोएडा से गिरफ्तार कर लिया।

एसटीएफ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अभिषेक सिंह ने शुक्रवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि फर्जी फर्म रजिर्स्टड कर जीएसटी जमा न करके सरकार को करोड़ों रूपये का नुकसान पहुंचाने वाले संगठित गिरोह के चार सदस्यों को आर्दशनगगर दिल्ली निवासी राजीव कुमार कुच्छल ,गौतमबुद्धनगर के थापखेडा निवासी सतेन्द्र कुमार और रोहिनी दिल्ली निवासी नितिन बंसल को गिरफ्तार किया। उनके पास से सम्बन्धित फर्जी फर्मे रजिस्टर के नाम सिर्म कार्ड और सात मोबाइल फोन,लैपटाॅप,एक लाख 20 हजार रूपये की नकदी और फर्जी बनाने के लिए फर्जी पेन कार्ड,आईडी आदि बरामद किए गये।

उन्होंने बताया कि पिछले वर्ष 26 नवम्बर को गौतमबुद्धनगर जोन,नोएडा के जीएसटी के अतिरिक्त आयुक्त ने 0 एसटीएफ को पत्र भेजकर अवगत कराया गया था कि कुछ लोग फर्जी फर्म बनाकर, फर्जी ई-बिल बनाने का काम कर रहे हैं। जांच करने पर पता चला कि ये फर्म कोई व्यापारिक गतिविधियां नहीं कर रही है। इस संबंध में सूरजपुर, ग्रेटर

नोएडा और बिसरख थाने फर्जी फर्म के आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था।

श्री सिंह ने बताया कि इसी क्रम में एसटीएफ की नोएडा इकाई के पुलिस उपाधीक्षक राज कुमार मिश्र एवं विनोद सिंह सिरोही के नेतृत्व मेें टीम गठित की आरोपियों को पकड़ने की कार्रवाई की जा रही थी। अभिसूचना संकलन के दौरान महत्वपूर्ण तथ्य प्रकाश में आये कि ग्रेटर नोएडा में जीएसटी विभाग में फर्जी रूप से फर्म रजिस्टर्ड कराने तथा उन फर्माे से ई-बिल बनाकर टैक्स चोरी करने में एक संगठित गिरोह सक्रिय है।

उन्होंने बताया कि गुरुवार शाम को सूचना मिली थी कि इस गिरोह के सदस्य जीएसटी के ग्रेटर नोएडा कार्यालय के पास आने वाले हैं। एसटीएफ की टीम ने सूरजपुर थाने में दर्ज मुकदमें के विवेचक के साथ बताये गये स्थान के सामने पहुंची और चारों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया ।

श्री सिंह ने बताया कि पूछताछ पर गिरफ्तार आरोपी राजीव कुमार कुच्छल ने बताया कि वह मूल रूप से जखौली सोनीपत, हरियाणा का रहने वाला है और लगभग साल से दिल्ली में रह रहा है। दिल्ली आजादपुर दिल्ली में अपनी जनरल स्टोर की दुकान पर बैठता था। उसके मामा ब्रजभूषण बंसल, जो दिल्ली में रहते हैं, वैट और जीएसटी का काम काफी समय से कर रहे थे। उनके भतीजे नितिन बंसल से उसकी अच्छी दोस्ती थी। नितिन बंसल दिल्ली में फर्जी कम्पनियाॅ बनाना एवं उनमें एण्ट्री कराना, फर्जी बिल बनाने जैसे काम करता रहता था।

त्यागी

जारी वार्ता

image