Thursday, Mar 28 2024 | Time 17:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उत्तर प्रदेश ने दी भावभीनी श्रद्धाजंलि

डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उत्तर प्रदेश ने दी भावभीनी श्रद्धाजंलि

लखनऊ 23 जून (वार्ता) भारतीय जनसंघ के संस्थापक एवं महान शिक्षाविद् डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी को उनकी 66 वीं पुण्यतिथि पर भावभीनी श्रद्धाजंलि दी गयी।

लखनऊ में उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने डा श्यामा प्रसाद मुखर्जी सिविल अस्पताल परिसर में स्थापित उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि डा मुखर्जी का जीवन, कृत्य और उनका राष्ट्रवादी चिंतन आज भी देश के लिए प्रेरणा-स्रोत है। एक मजबूत और अखण्ड भारत के लिए उनका जुनून आज हम सबको राष्ट्र निर्माण के लिए प्रेरित करता है।

श्री मौर्य ने कहा कि राष्ट्र की एकता व अखण्डता के लिए दिये गये उनके सर्वोच्च बलिदान के लिए देश सदैव उनका कृतज्ञ रहेगा। प्रदेश के विधि एवं न्याय मंत्री श्री बृजेश पाठक ने भी डा0 श्यामा प्रसाद मुखर्जी कीे प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किये।

भारतीय जनता पार्टी ने डाॅ. की पुण्यतिथि को बलिदान दिवस के रूप में मनाया। इस मौके पर प्रत्येक बूथ पर कार्यक्रम हुए। भाजपा के महामंत्री (संगठन) सुनील बंसल ने कहा भारत की एकता और अखण्डता के लिए डा मुखर्जी ने अपना जीवन समर्पित किया। वे नवीन भारत के निर्माताओं में से एक थे। मानवता के उपासक, सिद्धान्तवादी और राष्ट्र को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता मानते थे।

श्री बंसल ने कहा कि डाॅ. मुखर्जी ने अपने प्राणों की आहूति देकर कश्मीर को भारत का अभिन्न हिस्सा बनाने का कार्य किया। एक देश में दो निशान, दो प्रधान तथा दो विधान का पुरजोर विरोध किया। ऐसे महापुरूषों के कारण भारतीय संस्कृति महान है।

पूर्व एमएलसी डाॅ. श्याम नंदन सिंह ने डाॅ. श्यामा प्रसाद के जीवन चरित्र और उनके बलिदान को स्मरण कर उनसे प्रेरणा लेकर राजनैतिक क्षेत्र में आगे बढने के लिए प्रेरित किया। प्रदेश महामंत्री विद्यासागर सोनकर ने कार्यक्रम का संचालन करते हुए कहा जहां ‘‘हुए बलिदान मुखर्जी वह कश्मीर हमारा है‘‘। कश्मीर की एकता और अखण्डता अक्षुण्य बनी रहे हम जीवन भर उसके लिए प्रयास जारी रखेंगे। डाॅ. मुखर्जी का बलिदान हमेशा प्रेरणा देता रहेगा।

प्रदीप

वार्ता

image