Friday, Mar 29 2024 | Time 21:32 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूआईआई सेल ने 20 हजार को दिलाये रोजगार के अवसर : टंडन

यूआईआई सेल ने 20 हजार को दिलाये रोजगार के अवसर : टंडन

लखनऊ 26 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के प्राविधिक शिक्षा मंत्री आशुतोष टंडन ने कहा कि यूनिवर्सिटी इंडस्ट्री इंटरफेस सेल की बदौलत अब तक 20 हजार से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा चुके है।

प्राविधिक शिक्षा विभाग की उपलब्धियों का बखान करते हुये श्री टंडन ने बुधवार को पत्रकारों से कहा कि डिग्री धारक इंजीनियरिंग छात्रों के लिये इस वर्ष ट्रेनिंग और प्लेसमेंट का कार्य युद्ध स्तर पर किया गया है। इस काज को गति देने के लिये यूनीवर्सिटी इंडस्ट्री इंटरफेस (यूआईआई) सेल का गठन किया गया है जिसकी बदौलत अब तक 20 हजार से अधिक रोजगार के अवसर पूल कैंपस ड्राइव्स के जरिये छात्र छात्राओं को उपलब्ध करवाये जा चुके है।

उन्होने बताया कि वर्ष 2022 तक सभी राजकीय और अनुदानित संस्थानो को नेशनल बोर्ड आफ एक्रिडियेशन (नेबीए) से मान्यता दिलाने की दिशा में सरकार संजीदगी से आगे बढ़ रही है। राजकीय संस्थानो के अलावा निजी संस्थानो को एबीए से एक्रिडियेशन की पहल की गयी है और पहले चरण में 50 निजी संस्थानो को चयनित कर उनके मेंटर और मेंटी संस्थान नियुक्त किये गये हैं।

श्री टंडन ने कहा कि सरकार का लक्ष्य प्राविधिक शिक्षा की गुणवत्ता को बेहतर करना है। उत्तर प्रदेश में डिग्री छात्रों की एक लाख 60 हजार सीटों के सापेक्ष 75 से 80 हजार सीटों पर छात्रों ने प्रवेश लिया है जिनमे 60 से 70 फीसदी छात्रों को रोजगार के अवसर मुहैया कराये गये। पालीटेक्निक छात्रों में 45 फीसदी को रोजगार के अवसर मिले। एमजान,गूगल और आईबीएम जैसी बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने उत्तर प्रदेश के छात्रों के प्रति अपनी दिलचस्पी जाहिर की है।

उन्होने बताया कि प्राविधिक शिक्षा विभाग के अंतर्गत तीन विश्वविद्यालय, 14 राजकीय/अनुदानित,घटक संस्थान, 600 निजी कालेजों में करीब ढाई लाख छात्र अध्य्यनत है जबकि 147 राजकीय,19 अनुदानित और 1117 निजी पालीटेक्निक संस्थाओं ने सवा दो लाख से अधिक छात्र पढ रहे है। छात्रों की इतनी बडी तादाद होने के बावजूद डिग्री सेक्टर का परिणाम परीक्षा समाप्त होने के एक महीने के भीतर और डिप्लोमा का परिणाम 45 दिन के भीतर घोषित किया जा रहा है।

प्रदीप

वार्ता

More News
कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

कौशांबी में तीन युवक गंगा में डूबे

29 Mar 2024 | 8:03 PM

कौशांबी 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में कौशांबी जिले के कोखराज क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद गंगा स्नान करते समय पांच युवक डूब गए। घाट पर मौजूद गोताखोरों ने दो युवक को सकुशल बाहर निकाल लिया जबकि तीन युवकों की तलाश जारी है।

see more..
सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

सपा-बसपा के लिये परिवार और मोदी के लिये राष्ट्र सर्वोपरि: योगी

29 Mar 2024 | 7:50 PM

अमरोहा, 29 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सपा, बसपा और कांग्रेस के लिए परिवार पहले है लेकिन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के लिए राष्ट्र सर्वोपरि है।

see more..
मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

मुख्तार के शव के देर रात तक गाजीपुर पहुंचने के आसार

29 Mar 2024 | 7:42 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) माफिया डॉन और पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी के पार्थिव शरीर के शुक्रवार देर शाम गाजीपुर पहुंचने के आसार हैं जिसके मद्देनजर गाजीपुर और मऊ में सुरक्षा इंतजाम और कड़े कर दिये गये हैं।

see more..
गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

गाजीपुर के युसूफपुर मोहम्मदाबाद में होगा मुख्तार का अंतिम संस्कार

29 Mar 2024 | 6:28 PM

गाजीपुर, 29 मार्च (वार्ता) मऊ सदर विधानसभा क्षेत्र से पांच बार विधायक रहे माफिया डान मुख्तार अंंसारी का अंतिम संस्कार उनके पैतृक गांव यूसूफपुर मोहम्मदाबाद में स्थित पुस्तैनी कब्रस्तान काली बाग में होगा जिसकी तैयारियां मुक्कमल कर ली गयी हैं।

see more..
मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

मुख्तार की मौत के मामले की होगी न्यायिक जांच

29 Mar 2024 | 4:16 PM

बांदा 29 मार्च ((वार्ता) उत्तर प्रदेश के बांदा में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट ने शुक्रवार को माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की मृत्यु के न्यायिक जांच के आदेश दिए।

see more..
image