Tuesday, Apr 16 2024 | Time 23:03 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-रोग नियंत्रण अभियान दो अंतिम लखनऊ

निदेशक संचारी रोग डाॅ0 मिथिलेश चतुर्वेदी ने कहा कि दस्तक अभियान के तहत प्रशिक्षित स्वास्थ्य कार्यकर्ता घर-घर दस्तक देगें और दिमागी बुखार से बचाव और उपचार के तरीके बताएंगे। वह लोगों को बताएंगे कि बुखार आते ही मरीज को नजदीक सरकारी अस्पताल ले जाएं। अपने घरों में और आस-पास सफाई रखें, जल भराव न होनें दें, मच्छरों तथा चूहे-छछून्दरों से बचाव करें, स्वच्छ पेय जल का उपयोग करें और पशु-बाड़ों में सफाई रखें। ये छोटे-छोटें उपाय बीमारियों के प्रकोप तथा इन से होन वाली क्षति को काफी हद तक कम कर सकते हैं।
डा0 चतुर्वेदी ने बताया कि इस अभियान में 1-31 जुलाई के बीच जिला, ब्लाक एवं ग्राम पंचायत स्तर पर कई जन जागरूकता कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे, इसके साथ एलईडी वैन एवं नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। अभियान के दौरान जानकारी के साथ दिमागी बुखार पर चैतरफा वार भी होगा। जिसमें नियमित टीकाकरण के अंतर्गत जे0ई0 टीकाकरण, मच्छरों से बचाव के लिए फाॅगिंग बुखार ग्रस्त, बच्चों की पहचान और उनका स्वास्थ्य केंद्र में इलाज, स्वच्छता, चूहों से बचाव, झाड़ियों की कटाई, नालियों की सफाई, हैंडपंप की मरम्मत शौचालय निर्माण आदि शामिल हैं।
उन्होंने बताया कि भाई शैली कम्युनिकेशन फार डेवलपमेंट स्पेशलिस्ट यूनिसेफ राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे दस्तक अभियान में पूरी तरह सहयोग करता है। प्रत्येक बच्चा अनमोल है और सही जानकारी एवं सही समय पर दिया गया इलाज उनकी जान बचा सकता है। उन्होंने बताया कि एक्यूटइन्सेफलाइटिस सिंड्रोम या दिमागी बुखार बहुत ही गंभीर बीमारी है। जिसके कारण मृत्यु या अपंगता भी हो सकती है कोई भी बुखार दिमागी बुखार हो सकता है, इसलिए बुखार को नजरंदाज नही करना चाहिए और तुरंत नजदीकी सरकारी अस्पताल जाना चाहिए। जागरूकताा से ही इस बीमारी से लड़ा जा सकता है। उन्होंने बताया कि दस्तक अभियान में यूनिसेफ, पाथ, डब्ल्यूएचओं, टाटा ट्रस्ट्स आदि संस्थाएं सहयोग कर रही है।
त्यागी
वार्ता
More News
संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

संतकबीरनगर में आग का तांडव, सैकड़ों बीघा फसल स्वाहा

16 Apr 2024 | 8:54 PM

संतकबीरनगर16 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में संतकबीरनगर जिले के दक्षिणांचल में द्वाबा क्षेत्र के कई गांवों में लगी आग से सैकड़ों बीघा गेंहू की फसल जल कर राख हो गई।

see more..
प्रियंका सहारनपुर में रोड शो कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनायेंगी

प्रियंका सहारनपुर में रोड शो कर कांग्रेस के पक्ष में माहौल बनायेंगी

16 Apr 2024 | 8:49 PM

लखनऊ 16 अप्रैल (वार्ता) पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में पहले चरण के प्रचार के आखिरी दिन बुधवार को कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा रोड शो कर पार्टी प्रत्याशी के पक्ष में माहौल बनाने का प्रयास करेंगी।

see more..
image