Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:02 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


यूपी में चिपचिपी गर्मी से बेहाल जिंदगानी

लखनऊ 27 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश के पूर्वी और मध्य क्षेत्रों में पिछले तीन दिन हुयी छिटपुट बरसात के बाद तापमान में बढ़ोत्तरी होने से उमस भरी गर्मी का दौर शुरू हो गया है।
लखनऊ,प्रयागराज,वाराणसी,गोरखपुर और कानपुर समेत राज्य के अधिसंख्य क्षेत्रों में चिपचिपी गर्मी से आम लोगों के साथ साथ पशु पक्षी भी बेहाल हैं। लोगों के जरूरी काम से ही घर अथवा कार्यालय से बाहर निकलने के कारण सड़कों और बाजारों में सन्नाटा पसरने लगा है हालांकि शाम ढलते ही माल और पार्को में चहल पहल बढ़ जाती है। उमस के चलते कूलर जवाब दे चुके हैं वहीं एयरकंडीशनर के बढ़ते इस्तेमाल ने बिजली की खपत बढा दी है।
उमस भरी गर्मी का असर वन्यजीवों और पक्षियों में भी देखा जा रहा है। लखनऊ प्राणि उद्यान में शेर,हाथी और हिरण पानी भरे तालाब के आसपास विचरण करते दिखायी दिये वहीं पक्षी भी तालाबों में अठखेलियां कर रहे हैं। गर्मी के बावजूद प्राणि उद्यान में दर्शको की आवक बदस्तूर जारी है। बिजली की लुकाछिपी से बचने के लिये दर्शक प्राणि उद्यान का रूख कर रहे हैं।
मौसम विभाग के अनुसार हवाओं का रूख बदलने से मानसून की गति प्रभावित हुयी है जिसके चलते बारिश थमी है। अगले 24 घंटे में राज्य के इक्का दुक्का इलाकों को छोड़ कर फिलहाल बारिश के कोई आसार नहीं है। इस अवधि में पूर्वी क्षेत्र के कुछ इलाकों मे गरज चमक के साथ वर्षा का अनुमान है।
पिछले 24 घंटे के दौरान झांसी में छिटपुट बारिश के अलावा लगभग समूचे राज्य में मौसम आमतौर पर शुष्क रहा। इस अवधि मे ज्यादातर इलाकों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान में उल्लेखनीय बढोत्तरी दर्ज की गयी। बांदा में अधिकतम तापमान 43़ 8 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से सात डिग्री अधिक है। प्रयागराज में अधिकतम तापमान 42़ 8 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान सामान्य से सामान्य से चार डिग्री अधिक यानी 31़ 2 डिग्री सेल्सियस रहा।
इस अवधि में लखनऊ में अधिकतम तापमान 41़ 2 डिग्री,कानपुर में 41़ 8 डिग्री,वाराणसी में 40 डिग्री, बस्ती में 41 डिग्री,झांसी में 41़ 1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। इस दौरान झांसी में 3़ 8 मिमी वर्षा हुयी।
प्रदीप
वार्ता
More News
यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

यादवलैंड में चार दशक से कांग्रेस को जीत की तलाश

28 Mar 2024 | 6:31 PM

इटावा, 28 मार्च (वार्ता) ‘यादव लैंड’ के रूप में पहचान रखने वाले पश्विमी उत्तर प्रदेश के इटावा,मैनपुरी,कन्नौज,एटा, फिरोजाबाद और फर्रुखाबाद एक जमाने में कांग्रेस का मजबूत किला हुआ करते थे लेकिन पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की हत्या के बाद इन क्षेत्रों में देश के सबसे पुराने राजनीतिक दल के दुर्दिन शुरु हो गये जिससे पार्टी आज तक उबर नहीं सकी है।

see more..
मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

मोदी सरकार में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मिली मुक्ति: योगी

28 Mar 2024 | 6:27 PM

सहारनपुर, 28 मार्च (वार्ता) लोकसभा चुनाव में मतदाताओं से अपने मत का सही इस्तेमाल करने की अपील करते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र की नरेन्द्र मोदी सरकार के कार्यकाल में देश को तुष्टिकरण की राजनीति से मुक्ति मिली है।

see more..
वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

वरुण ने पीलीभीत के लोगों को लिखा भावुक पत्र

28 Mar 2024 | 6:22 PM

पीलीभीत 28 मार्च (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के मौजूदा सांसद वरुण गांधी ने लोकसभा चुनाव में टिकट कटने के बाद पीलीभीत के लोगों को पत्र लिख कर उनके प्रति अपनी करुणा का इजहार किया है।

see more..
image