Thursday, Mar 28 2024 | Time 14:18 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि फूलन समर्पण दो इटावा

चौथी बार पुलिस के समक्ष समर्पण कर चुके जगन गुर्जर धौलपुर के डांग के भवुतीपुरा का रहने वाला है । 1994 में उसके जीजा की हत्या हो गई । जिसके बाद 1994 में उसने पत्नी और भाइयों के साथ मिलकर डकैत गैंग बनाया । चंबल में आतंक का पर्याय बने जगन गुर्जर पर राजस्थान, उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के विभिन्न थानों में हत्या के प्रयास, लूट, फिरौती, अपहरण, नकबजनी, डकैती से जुड़े 100 से अधिक मामले दर्ज थे । उस पर 40 हजार का ईनाम भी घोषित किया गया था।
नौ साल पहले अपनी बेटी की शादी करते समय कसम खाई थी कि वह अब जुर्म की दुनिया छोड़ देगा । इससे पहले वह तीन बार आत्मसमर्पण भी कर चुका लेकिन उसने हर बार वापस जुर्म की राह पकड़ ली। इससे पहले जगन ने वर्ष 2001 में तत्कालीन धौलपुर एसपी बीजू जार्ज जोसफ के सामने,30 जनवरी 2009 को कैमरी गांव के जगन्नाथ मेले में कांग्रेस नेता सचिन पायलट के सामने और 19 अगस्त, 2018 को बयाना में तत्कालीन आईजी मालिनी अग्रवाल के समक्ष समर्पण किया रहा ।
इससे पहले उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश मे सक्रिय रहे कुख्यात डाकू रहे रामआसरे उर्फ फक्कड और उसकी सहयोगी कुसमा नाइन समेत गैंग ने आठ जून 2004 को मध्यप्रदेश के भिंड जिले के दमोह पुलिस थाने की रावतपुरा चौकी पर समर्पण कर दिया था। आत्मसमर्पण से पहले 27 साल से फक्कड़ बाबा गिरोह पुलिस की पकड़ में नहीं आ रहा था । भिंड के तत्कालीन पुलिस अधीक्षक साजिद फरीद शापू के समक्ष गिरोह के सभी सदस्यों ने बिना शर्त समर्पण किया। गिरोह ने उत्तर प्रदेश में करीब 200 से अधिक और मध्य प्रदेश में 35 अपराध किए हैं।
सं प्रदीप
वार्ता
image