Wednesday, Apr 24 2024 | Time 19:01 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उत्तर प्रदेश-इविवि दो अंतिम प्रयागराज

डा कुमार ने बताया कि पिछले कई सालों से इलाहाबाद विश्वविद्यालय का छात्र संघ चुनाव अराजकता ,उपद्रव और हत्या का केंद्र बन गया था। कई निर्वाचित छात्र नेता हत्या के आरोप में गिरफ्तार हैं। छात्र परिषद से धनबल और बाहुबल पर निश्चित रूप से अंकुश लगेगा।
गौरतलब है कि देश भर में छात्रसंघ चुनाव के दौरान धनबल और बाहुबल पर अंकुश लगाने के लिए उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर लिंगदोह समिति का गठन किया गया था। लिंगदोह समिति ने छात्र संघ चुनाव को लेकर एक विस्तृत रिपोर्ट उच्चतम न्यायालय को सौंपी थी।
उच्च्तम न्यायालय द्वारा लिंगदोह समिति की सिफारिशें देशभर के विश्वविद्यालयों पर लागू कर दी गई थी। लिंगदोह समिति ने अपनी सिफारिशों में अलग-अलग कैंपस के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष चुनाव का मॉडल सुझाया था। समिति ने अपनी सिफारिशों में स्पष्ट कहा है कि ज्यादा छात्र संख्या वाले परिसर में अगर अशांति का माहौल है तो वहां अनिवार्य रूप से छात्र परिषद चुनाव का मॉडल ही लागू किया जाना चाहिए। प्रत्यक्ष मतदान द्वारा छात्र संघ का मॉडल सिर्फ एकल परिसर और कम छात्र संख्या वाले विश्वविद्यालयों के लिए ही उपयुक्त है।
उन्होने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन छात्र संघ चुनाव को बैन या प्रतिबंधित नहीं कर रहा, बल्कि 'मोड़ ऑफ इलेक्शन' में बदलाव कर रहा है। लिंगदोह कमेटी ने अपनी संस्तुति 6.1.2 और 6.2.1 में साफ-साफ निर्देश दिया है कि सिर्फ जेएनयू और हैदराबाद विश्वविद्यालय जैसे छोटे कैम्पस तथा कम छात्र संख्या वाले परिसर में ही प्रत्यक्ष मतदान द्वारा छात्र संघ का गठन होगा। जबकि ज्यादा छात्र संख्या और कई परिसर वाले विश्वविद्यालय में अनिवार्य रूप से छात्र परिषद का ही गठन होगा। लिंगदोह कमेटी की सिफारिशें उच्चतम न्यायालय द्वारा स्वीकृत हैं और देशभर के विश्वविद्यालयों के लिए बाध्यकारी हैं।
दिनेश प्रदीप
वार्ता
More News
राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री का योग नहीं: केशव

24 Apr 2024 | 6:51 PM

एटा 24 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने बुधवार को तंज कसते हुये कहा कि कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की कुंडली में प्रधानमंत्री और समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की कुंडली में मुख्यमंत्री बनने का योग नहीं है।

see more..
संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

संविधान बचाने की लड़ाई मिल कर लड़नी पड़ेगी: डिपंल

24 Apr 2024 | 6:47 PM

उन्नाव 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी और मैनपुरी में सपा प्रत्याशी डिपंल यादव ने बुधवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की संविधान बदलने के प्रयास को एकजुटता के साथ विफल किया जा सकता है।

see more..
दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

दूसरे चरण के चुनाव का प्रचार खत्म, 26 को मतदान की तैयारी

24 Apr 2024 | 6:42 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में उत्तर प्रदेश के नौ जिलों में स्थित आठ सीटों में चुनाव प्रचार बुधवार शाम छह बजे थम गया।

see more..
सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

सबसे बड़ी हार का रिकार्ड बनायेगी भाजपा: अखिलेश

24 Apr 2024 | 6:39 PM

इटावा, 24 अप्रैल (वार्ता) समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने दावा किया कि लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अब तक की सबसे बड़ी हार का इतिहास बनाने जा रही है।

see more..
image