Thursday, Apr 25 2024 | Time 09:04 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


लोकरूचि रथयात्रा मथुरा दो मथुरा

महंत शर्मा ने बताया कि चार जुलाई को शाम चार बजे मंदिर से तीन रथों में रथयात्रा निकलेगी जो नगर भ्रमणकर मंदिर में वापस आएगी। रथ यात्रा के साथ ही अन्य आकर्षक धार्मिक झांकियां भी निकाली जाएंगी। मंदिर में इस दिन छप्पन भोग और फूल बंगले के आयोजन के साथ भक्तों को दूध, आम, बूंदी के लड्डू, कचौड़ी आदि का प्रसाद वितरित होगा तथा अगले दिन समस्त ब्रजमंडल का झारा भंडारा होगा।
वृन्दावन के बांकेबिहारी मंदिर में तो इस दिन ठाकुर जी चांदी के रथ में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे। बांकेबिहारी मंदिर के सेवायत आचार्य ब्रजेन्द्र गोस्वामी एवं ज्ञानेन्द्र गोस्वामी ने बताया कि रथ यात्रा पर ठाकुर जी चांदी के रथ पर विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे। रथ को चारो ओर देशी विदेशी पुष्पों से सजाया जाएगा।उन्होंने बताया कि सुबह साढ़े सात बजे से 12 बजे तक भक्तों को चांदी के रथ में ठाकुर जी के दर्शन होंगे तथा शयनभोग सेवा अधिकारी की अनुमति पर सायंकालीन सेवा में भी चांदी के रथ पर विराजमान बिहारी जी महराज के दर्शन होंगे।
श्रीकृष्ण जन्मस्थान के जनसंपर्क अधिकारी विजय बहादुर सिंह के अनुसार मथुरा में श्रीकृष्ण जन्मस्थान से शाम पांच बजे आकर्षक रथयात्रा निकाली जाएगी यहां पर रथ की संख्या एक ही होगी।रथ शहर के प्रमुख मार्गों से होकर वापस जन्मस्थान पर ही आएगा जहां पर भक्तों में प्रसाद वितरित किया जाएगा।
भारत विख्यात द्वारकाधीश मंदिर के मुखिया ब्रजेश कुमार के अनुसार चार जुलाई को मंदिर के चौक में रथयात्रा के दर्शन की तीन झांकियां भक्तों को देखने को मिलेगी।जहां पहली झांकी दस बजे होगी वहीं दूसरी डेढ़ बजे और तीसरी साढ़े चार बजे होगी।
वैसे रथ यात्रा विदेशी कृष्ण भक्तों द्वारा भी निकाली जाती हैं लेकिन उनकी रथयात्रा अलग समय में निकाली जाती है। कुल मिलाकर ब्रज के गोवर्धन जैसे अन्य धामों में कहीं मंदिर के अन्दर तो कहीं मंदिर के बाहर रथयात्रा का आयोजन इसी दिन हो जाता है तथा कन्हैया की नगरी जगन्नाथ नगरी बन जाती है।
सं प्रदीप
वार्ता
More News
मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

मोदी यूपी में करेंगे ताबड़तोड़ जनसभायें

24 Apr 2024 | 9:53 PM

लखनऊ 24 अप्रैल (वार्ता) प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरूवार को आगरा, बरेली व शाहजहांपुर में जनसभाओं को सम्बोधित करेंगें।

see more..
image