Saturday, Apr 20 2024 | Time 20:36 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


ललितपुर में जिलाधिकारी ने किया पुलिसकर्मी को भू माफिया घोषित

ललितपुर, 30 जून (वार्ता) उत्तर प्रदेश में ललितपुर के जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने वर्दी का रुआब दिखाकर जबरन जमीन हड़पने वाले पुलिसकर्मी सुंदर लाल को भू-माफिया घोषित करते हुए उसकी नाजायज जमीन को कब्जे में लेने के आदेश उपजिलाधिकारी को दिए हैं ।
आधिकारिक सूत्रों ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले के तालबेहट इलाके के वस्त्रावन निवासी कांस्टेबल सुंदरलाल के खिलाफ पिछले दो वर्ष से शिकायत प्राप्त हो रही थी, कि वह वर्दी का रुआव दिखाकर सीधे-साधे किसानों की भूमि पर अवैध कब्जा कर रहा है। इस संबंध में सुंदरलाल के विरुद्ध विभिन्न थानों में 30 से 35 मुकदमे पंजीकृत हैं , लेकिन उसके विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं हो रही है।
इस प्रकरण में शिकायतकर्ताओं ने जिलाधिकारी से मुलाकात कर उन्हें बताया कि आरोपी कांस्टेबल महोबा जिले के कबरई निवासी हाकिम सिंह के साथ मिलकर उनके नाबालिग पुत्रों के स्थान पर हाकिम सिंह के पुत्रों छत्रपाल सिंह और ईश्वर के फोटो लगवाकर फर्जी रजिस्ट्री करा ली और उक्त भूमि पर कब्जा करने का भी प्रयास किया गया है। इस मामले में शिकायतकर्ता न्यायालय की शरण में भी और अदालत ने वर्ष 2011 में बैनामा निरस्तीकरण के सम्बंध में संस्तुति की, जो विचाराधीन है।
जिलाधिकारी के निर्देश पर उप जिलाधिकारी तालबेहट ने जांच कराई थी। उप जिलाधिकारी की रिपोर्ट में उल्लेख है कि सुंदरलाल के द्वारा वर्ष 2009 से 2016 के बीच मेें 16.093 हेक्टेयर भूमि अपने परिवार के सदस्यों के नाम अर्जित की गई, इस दौरान स्वयं के नाम से 3.986 हेक्टेयर भूमि भिन्न-भिन्न तिथियों में पांच बैनामे कराये। शिकायतकर्ता के कथन एवं अभिलेखीय साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि सुंदरलाल ने सिपाही होने का नाजायज फायदा उठाया है तथा अत्यधिक मात्र छह साल की अवधि में 16.093 हेक्टेयर भूमि उसके द्वारा अर्जित की गई है, जिसमें एक किता भूमि जिसका रकबा 5.124 हेक्टेयर फरियादी महिला के दो नाबालिग बच्चों के नाम पर धोखाधड़ी करके कर ली गई है।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी तालबेहट को निर्देशित किया है कि शिकायतकर्ता के नाबालिग बच्चों के नाम से धोखाधड़ी करके रजिस्ट्री कराई की गई विवादित भूमि रकवा 5.124 हेक्टेयर पर कब्जे को लेकर यथास्थिति बनाये रखी जाये और उसके खिलाफ सुसंगत धाराओं में एफआईआर दर्ज कर जांच करने के निर्देश दिये है। इसी कारण आरोपी पुलिसकर्मी को भूमाफिया घोषित किया है।
सं त्यागी
वार्ता
More News
बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

बरेली लोकसभा क्षेत्र से बसपा प्रत्याशी का नामांकन पत्र रदद्

20 Apr 2024 | 8:15 PM

बरेली, 20 अप्रैल (वार्ता) उत्तर प्रदेश में बरेली लोकसभा क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी ( बसपा) प्रत्याशी का पर्चा जांच के बाद खारिज कर दिया गया है।

see more..
प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

प्रदेश के 30 जेलों से 176 बंदी उत्तीर्ण

20 Apr 2024 | 7:25 PM

प्रयागराज, 20 अप्रैल (वार्ता) एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा संचालित करने वाली संस्था माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तर प्रदेश के 30 जेलों में बंद 196 बंदियों में से 176 उत्तीर्ण हुए हैं।

see more..
image