Friday, Mar 29 2024 | Time 15:27 Hrs(IST)
image
राज्य » उत्तर प्रदेश


उप्र 22 करोड़ पौधे रोपित करना ‘पौधरोपण कुंभ’ के समान:नाईक

उप्र 22 करोड़ पौधे रोपित करना ‘पौधरोपण कुंभ’ के समान:नाईक

लखनऊ, 03 जुलाई (वार्ता) उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा कि 22 करोड़ पौधे रोपित करना ‘पौधरोपण कुंभ’ के समान है।

श्री नाईक और वन मंत्री दारा सिंह चौहान ने एक से साल जुलाई तक चल रहे ‘वन महोत्सव सप्ताह’ के तहत बुधवार को राजभवन में ‘मौलश्री’ के पौधे रोपित किये।

इस मौके पर श्री नाईक ने पूर्व राज्यपाल स्व0 विष्णुकांत शास्त्री को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुये बताया कि वृक्षारोपण कार्यक्रम का आयोजन राजभवन की धन्वन्तरि वाटिका में हो रहा है। इस वाटिका की स्थापना श्री शास्त्री द्वारा की गयी थी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम के आयोजन से राजभवन गरिमा बढ़ने के साथ-साथ आयोजक की भी गरिमा बढ़ती है।

उन्होंने कहा कि राजभवन अपनी ऐतिहासिक इमारत के साथ अपनी हरियाली के लिये भी विशेष स्थान रखता है। उन्होंने कहा कि कल आयी आंधी बारिश से राजभवन में नौ पेड़ गिर गये है तो कम से कम नौ पौधे तो रोपित किये ही जाने चाहिए। पौधे लगाना ही पर्याप्त नहीं है बल्कि उनका उचित रख-रखाव एवं संवर्धन का भी प्रयास होना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण के पश्चात् उन्हें दत्तक लेने की परम्परा की शुरूआत करें। उन्होंने कहा कि सनातन परम्परा में वृक्षों का महत्वपूर्ण स्थान रहा है।

श्री नाईक ने कहा कि वृक्ष छाया एवं फल देने के साथ-साथ तन एवं मन को प्रसन्नता भी प्रदान करते हैं। पर्यावरण की दृष्टि से भी वृक्षारोपण किया जाना महत्वपूर्ण हैै। राज्य सरकार ने प्रदेश की 22 करोड़ की आबादी को देखते हुए 15 अगस्त को 22 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। उन्होंने कहा कि कुंभ की तैयारियों के समय भी आशंकाएं व्यक्त की जा रही थी लेकिन कुंभ समाप्ति के बाद ऐसा कहा जा रहा है कि ऐसा भव्य कुंभ पहले नहीं आयोजित हुआ।

उन्होंने कहा कि वृक्षारोपण का लक्ष्य बड़ा जरूर है लेकिन प्रदेश की आबादी भी 22 करोड़ है। यदि प्रति व्यक्ति एक पौधा भी लगाया जायेगा तो आसानी से लक्ष्य प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि 22 करोड़ पौधे रोपित करना ‘पौधरोपण कुंभ’ के समान है।

त्यागी

जारी वार्ता

More News
यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

यूपी में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए अधिसूचना जारी

28 Mar 2024 | 11:53 PM

लखनऊ, 28 मार्च (वार्ता) उत्तर प्रदेश में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नौ जिलों के आठ लोकसभा क्षेत्रों के लिए अधिसूचना गुरुवार को जारी कर दी गई, जिसके साथ ही इन क्षेत्रों में नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

see more..
मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

मुख्तार अंसारी की हृदयाघात से मौत

28 Mar 2024 | 11:31 PM

बांदा 28 मार्च (वार्ता) बांदा जेल में निरुद्ध माफिया सरगना मुख्तार अंसारी की गुरुवार रात दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गयी।

see more..
image